डीएम ने किया निर्माणाधीन पंचायत संसाधन केंद्र का निरीक्षण   

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद के जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल ने शनिवार को जिला पंचायत संसाधन केंद्र भवन के निर्माण कार्य का निरीक्षण किया।

इस दौरान जिलाधिकारी द्वारा भवन के कार्य की प्रगति, डिजाइन के अनुसार निर्माण कार्य, भवन के मार्ग, पार्किंग, ऑडिटोरियम हॉल, कम्प्यूटर कक्ष और लेक्चरर हाल इत्यादि का निरीक्षण किया गया। जिला पंचायती राज पदाधिकारी श्रीमती मंजू प्रसाद द्वारा बताया गया कि यह भवन 1 करोड़ 31 लाख के लागत से रमेश चौक पर अवस्थित जिला परिषद की भूमि पर बनाया जा रहा है। यह भवन 3 मंजिला है और इसमें लिफ्ट का भी प्रावधान है। आने वाले समय में यह जिले के महत्वपूर्ण कार्यालयों में से एक होगा। मौके पर उपस्थित अभियंता द्वारा बताया गया कि भवन का निर्माण कार्य अगले 3 माह में पूर्ण हो जाएगा तथा कैंपस डेवलपमेंट का कार्य इसके बाद भी जारी रहेगा। उक्त भवन का प्रयोग पंचायती राज से संबंधित कर्मियों एवं जन प्रतिनिधियों के प्रशिक्षण एवं संबंधित कार्यालय कार्य के लिए किया जायेगा। भवन की एक मंजिल पर आवासन की भी व्यवस्था होगी जिससे बहुदिवसीय आवासीय प्रशिक्षण दिया जा सकेगा। कैंपस में ही मुख्य कार्यपालक पदाधिकारी का आवास, जिला परिषद आईबी का जीर्णोद्धार, पार्किंग, सड़क, पार्क का निर्माण इत्यादि कार्य भी प्रस्तावित थे जिसमे सीइओ आवास का कार्य लगभग पूर्ण हो चुका है। पार्क और आईबी के जीर्णोद्धार का कार्य इस माह प्रारंभ हो जायेगा। शेष कार्य भी शीघ्र पूर्ण पर कर लिए जाएंगे।

जिला पंचायती राज पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि पंचायती राज व्यवस्था को सुदृढ़ करने के लिए यह भवन अत्यंत महत्पूर्ण है। इस भवन के बनने पर इसमें त्रिस्तरीय पंचायतों के निर्वाचित प्रतिनिधियों व कर्मचारियों को प्रतिवर्ष क्षमता निर्माण एवं विकास हेतु सतत् रूप से प्रशिक्षण दिये जायेंगे। उक्त प्रशिक्षण कार्यक्रमों में पदाधिकारियों एवं कर्मचारियों को अधिनियमों, कार्यों, दायित्वों, क्रियाकलापों एवं विभाग में संचालित विभिन्न योजनाओं के क्रियान्वयन, संचालन एवं अनुश्रवण के सम्बन्ध में जानकारी दी जाएगी। जिला पदाधिकारी द्वारा कार्य की गुणवत्ता बनाए रखते हुए निर्माण कार्य को शीघ्र पूर्ण करने का निर्देश दिया गया और जिला पंचायती राज पदाधिकारी को भी भवन निर्माण की प्रगति की साप्ताहिक समीक्षा करने के लिए कहा गया।