डीएम ने किया विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान का निरीक्षण

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद के जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल ने शनिवार को शहर के कर्मा रोड स्थित विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान का स्थल निरीक्षण किया। संस्थान का संचालन किराये के निजी भवन में किया जा रहा है।

संचालन हेतु संविदा अधारित सभी कर्मियों का चयन कर उनका योगदान कराया जा चुका है। निरीक्षण के दौरान समन्वयक, सामाजिक कार्यकर्ता, आया आदि सभी कर्मी मौजूद थे। किशोर न्याय अधिनियम की धारा 65 के अधीन विशिष्ट दत्तक ग्रहण संस्थान में 0-6 वर्ष के बच्चों की देखरेख एवं संरक्षण के जरुरतमंद 10 बच्चों का आवासन कराया जाता है। जिले के अनाथ, निराश्रित एवं परित्यक्त बच्चें जिनके माता-पिता, अभिभावक, रिश्तेदार की खोज नहीं की जा सकती, वैसे बच्चों को दत्तक ग्रहण विनिमय, 2017 के प्रावधानानुसार उपयुक्त दम्पति को कानूनी रुप से गोद दिया जाता है।

ऐसे बच्चों को गोद देने हेतु जिले में विशिष्ट दत्तकग्रहण संस्थान फैसिलिटेशन सेंटर के रुप में कार्य करता है। गोद लेने वाले कोई भी इच्छुक दंपति विशिष्ट दत्तकग्रहण संस्थान में अपना ऑनलाईन निबंधन(सीएआरए) के बेवसाईट पर करा सकते हैं। गोद लेने-देने की सारी प्रक्रिया ऑनलाईन है। संस्थान के विधिवत संचालन हेतु समाज कल्याण विभाग से निबंधन एवं लाइसेंस के साथ-साथ आंवटन की प्रतीक्षा की जा रही है, जिसके प्राप्त होते ही बच्चों के आवासन सुविधा की शुरुआत की जायेगी।