ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति में तेजी लाने का डीएम ने दिया निर्देश, उत्पादन इकाईयों का किया निरीक्षण

पटना(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। पटना के डीएम डॉ. चंद्रशेखर सिंह ने अस्पतालों में ऑक्सीजन की नियमित एवं निर्बाध आपूर्ति सुनिश्चित कराने के लिए पटना के उत्पादन इकाई का निरीक्षण किया। इस क्रम में जिलाधिकारी ने पटना स्थित सभी तीन उत्पादन इकाई का निरीक्षण कर ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति में तेजी लाने का निर्देश दिया। निरीक्षण के क्रम में पाया गया कि 12 घंटे के भीतर (सुबह 7:00 बजे से संध्या 7:00 तक) 3900 सिलेंडर की आपूर्ति की गई है अभी रिफिलिंग का कार्य अनवरत जारी है।

जिलाधिकारी ने सभी इकाई पर एक-एक मजिस्ट्रेट की तैनाती की है तथा उन्हें 12 घंटे के भीतर तैयार किए गए सिलेंडर तथा अस्पतालवार भेजे गए सिलेंडर की प्रभावी मॉनिटरिंग करने का निर्देश दिया है। साथ ही आपूर्तिकर्ता को 24 घंटे के लिए तीन पाली में कर्मियों की टीम का गठन कर तैनाती करने का निर्देश दिया है ताकि उत्पादन एवं आपूर्ति का कार्य अनवरत जारी रहे। आज प्रत्येक उत्पादन इकाई को लिक्विड ऑक्सीजन का एक एक टैंकर उपलब्ध कराया गया है। प्रतिदिन प्रत्येक उत्पादन इकाई को एक-एक टैंकर उपलब्ध कराया जाएगा जिसके फलस्वरूप ऑक्सीजन सिलेंडर की आपूर्ति निरंतर बेहतर एवं सामान्य होती जाएगी।

जिलाधिकारी ने पीएमसीएच एनएमसीएच एवं आईजीआईएमएस में आंतरिक एवं बाह्य स्रोत से प्राप्त सिलेंडर एवं उसके अनुपात में खपत की जांच कराने का निर्देश दिया। साथ ही लिक्विड स्टोरेज टैंक बनाने को कहा ताकि आपूर्तिकर्ता पर निर्भरता कम किया जा सके। उन्होंने अनुमंडल पदाधिकारी पटना सिटी को प्रत्येक इकाई पर अस्पतालवार सिलेंडर की आवश्यकता /बेड की संख्या/भर्ती मरीज की संख्या/ आपूर्ति की गई सिलेंडर के बारे में विस्तृत रिपोर्ट रखने का निर्देश दिया ताकि अस्पताल एवं इकाई के बीच डिमांड एवं सप्लाई का संतुलन बना रहे।

इस क्रम में जिलाधिकारी ने मेदांता अस्पताल कंकड़बाग का भी निरीक्षण किया तथा वहां कोविड संक्रमित मरीज के इलाज की व्यवस्था का जायजा लिया। जिला अधिकारी के साथ अपर समाहर्ता राजस्व राजीव श्रीवास्तव, जिला जनसंपर्क पदाधिकारी प्रमोद कुमार, अनुमंडल पदाधिकारी पटना, सिटी महाप्रबंधक जिला उद्योग केंद्र सहित कई अन्य अधिकारी एवं कर्मी उपस्थित थे।