शहरी क्षेत्रों में कोरोना वैक्सीनेशन के लिए डीएम ने किया ‘टीका एक्सप्रेस‘ को रवाना, जानिए क्या है खास

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद जिले के शहरी क्षेत्रों में 45 वर्ष से ऊपर के लाभार्थियों के कोविड-19 टीकाकरण हेतु ‘टीका एक्सप्रेस‘ को रवाना किया गया। ‘टीका एक्सप्रेस‘ नामक चलंत टीकाकरण वाहन को जिला समाहरणालय प्रांगण से जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल, पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार पोरिका, डीडीसी अंशुल कुमार एवं सिविल सर्जन डॉ. अकरम अली ने संयुक्त रुप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

गौरतलब है कि कोविड-19(कोरोना) के लिए टीकाकरण अभियान को गति प्रदान करने के उद्देश्य से शहरी क्षेत्रों में घर के पास ही टीकाकरण कराने की व्यवस्था कराना सरकार की एक निर्धारित नीति है। इसके तहत राज्य स्वास्थ्य समितिएवं केयर इंडिया के सहयोग से शहरी क्षेत्रों के लिए उपलब्ध कराए गए दो टीका वाहनों को माइक्रो प्लान के तहत शहरी क्षेत्रों में बने अपार्टमेंट, घर, शहरी स्लम बस्ती, सब्जी मंडी आदि में भेजा जाना है। इस मौके पर जिलाधिकारी ने कहा कि कोविड-19 के संक्रमण से बचाव हेतु टीकाकरण एक सशक्त माध्यम है। कोविड-19 टीकाकरण का आच्छादन 45 वर्ष से अधिक आयु वर्ग में अपेक्षाकृत कम है जिसे बढ़ाने की आवश्यकता है।

सरकार द्वारा दिए गए दिशा निर्देश के आलोक में शहरी क्षेत्र के लाभार्थियों को उनके मुहल्ला, वार्ड के पास ही टीकाकरण की सुविधा उपलब्ध कराया जायेगा। टीकाकरण के साथ साथ टीका वाहन द्वारा आमजनों को टीकाकरण के लिए जागरूक भी कराया जाना है। सभी गाड़ी में माइक साउंड के साथ लगा हुआ है तथा जिंगल भी दिया हुआ है। इस मौके पर डीआईओ डॉ. मिथिलेश प्रसाद सिंह, डीपीएम डॉ. कुमार मनोज, सदर प्रखंड के प्रभारी चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. श्याम कुमार, केयर इंडिया के टीम लीडर रितेश कुमार, जिला लेखा प्रबंधक अश्विनी कुमार, एसएमसी मो. कामरान खान, यूएनडीपी के पदाधिकारी अर्शी अली, डीपीसी नागेंद्र कुमार केसरी, स्वास्थ्य प्रबंधक रवि प्रकाश एवं स्वास्थ्य विभाग के अन्य पदाधिकारी तथा कर्मी उपस्थित रहे।