जनसंख्या स्थिरता माह के प्रति अवाम को जागरूक करने हेतु प्रचार वाहनों को डीएम ने किया रवाना

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। विश्व जनसंख्या दिवस पर शुरू किये जानेवाले जनसंख्या स्थिरता माह-2022 के तहत आम अवाम में जागरूकता लाने को लेकर औरंगाबाद जिला प्रशासन द्वारा चलाये जा रहे प्रचार प्रसार अभियान की कड़ी में बुधवार को जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल ने समाहरणालय परिसर से प्रचार वाहनों को हरी झंडी दिखाकर रवाना किया।

इस मौके पर डीएम ने कहा कि आजादी के 75 साल और अपने गौरवशाली इतिहास को हम का आजादी अमृत का महोत्सव के रूप में मना रहे हैं। इस क्रम में विश्व जनसंख्या दिवस का आयोजन हमारी उपलब्धियों को प्रदर्शित करने के लिए एक अवसर होगा। हमारी आबादी ने परिवार नियोजन के महत्व को समझा है और प्रजनन दर के प्रतिस्थापन स्तर को प्राप्त किया है। इस मामले में बिहार का औसत प्रजनन दर तीन है तथा गर्भ निरोधक साधनों के स्वीकार्यता और प्रचलन का दर भी बड़ा है। विश्व जनसंख्या दिवस के आयोजन में प्रत्येक योग्य एवं इच्छुक दंपत्ति परिवार कल्याण के स्थाई एवं अस्थाई उपाय अपनाने हेतु अपने नजदीकी स्वास्थ्य संस्थान या एएनएम या आशा से संपर्क कर सरकार के जनसंख्या स्थिरीकरण के सपने को साकार करने का संकल्प लें। वही सिविल सर्जन डॉ कुमार वीरेंद्र प्रसाद ने कहा कि इस विशेष अभियान के दौरान जिले को 1005 महिला बंध्याकरण, 85 पुरुष नसबंदी एवं 3120 कॉपर टी लगाने का लक्ष्य राज्य स्तर से प्राप्त हुआ है। जिला स्तर पर इस आशय में तैयारी की जा रही है तथा इच्छुक लाभार्थियों की सूची तैयार की जा रही है।

जिला जनसंपर्क पदाधिकारी कृष्णा कुमार ने बताया कि प्रतिवर्ष 11 जुलाई को विश्व जनसंख्या दिवस मनाया जाता है। इस दिवस पर इस वर्ष का थीम- परिवार नियोजन का अपना उपाय, लिखो तरक्की का नया अध्याय” निर्धारित है। इसी कड़ी में विश्व जनसंख्या दिवस के प्रति जन जागरूकता हेतु प्रचार वाहनों को जिलाधिकारी ने प्रचार वाहनों को प्रखंडों के लिए रवाना किया। उन्होने बताया कि विगत वर्षों की भांति इस वर्ष भी विश्व जनसंख्या दिवस पर 27 जून से 31 जुलाई तक जनसंख्या स्थिरता माह आयोजित करने का निर्णय बिहार सरकार द्वारा लिया गया है। इस आयोजन के तहत 27 जून से 10 जुलाई तक दंपत्ति संपर्क पखवाड़ा तथा 11 जुलाई से 31 जुलाई तक परिवार नियोजन सेवा पखवाडा का आयोजन किया जाना है। परिवार नियोजन का अपनाओ उपाय, लिखो तरक्की का नया अध्यायष् थीम के तहत इस वर्ष आयोजित हो रहे विश्व जनसंख्या दिवस के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से आमजनों के बीच प्रचार वाहन का संचालन 6 से 10 जुलाई तक 5 दिनों के लिए किया जा रहा है। प्रचार वाहन सभी प्रखंडों के मुख्यालय एवं दूरस्थ क्षेत्रों में जाकर परिवार नियोजन के महत्व को बताने का कार्य करेंगे।इस अवसर पर अपर मुख्य चिकित्सा पदाधिकारी डॉ. किशोर कुमार, यूनिसेफ के पदाधिकारी कामरान खान, केयर के डिस्ट्रिक्ट ऑफिसर न्यूट्रिशन रितेश कुमार, डीपीसी नागेंद्र कुमार केसरी, जिला स्वास्थ समिति के कर्मी राजेश कुमार एवं अशोक कुमार सहित अन्य कर्मी उपस्थित रहे।