DM ने की सभी विभागों के कार्यों की साप्ताहिक समीक्षा

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद के जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल ने सोमवार को समाहरणालय सभाकक्ष में साप्ताहिक बैठक कर सभी विभागों के कार्यो की समीक्षा की।

बैठक में स्वास्थ्य विभाग की समीक्षा के दौरान डीएम ने भारत सरकार द्वारा प्रारंभ की गई स्माइल योजना के तहत कोविड-19 से मृत व्यक्तियों की सूची पिछड़ा एवं अति पिछड़ा वर्ग कल्याण विभाग को उपलब्ध कराने का निर्देश सिविल सर्जन को दिया। खनन विभाग की समीक्षा के क्रम में खनन कार्यालय को शिफ्ट करने हेतु एक कार्यालय उपलब्ध कराने का निर्देश सामान्य शाखा प्रभारी, मनीष कुमार को दिया। वही वरीय उप समाहर्ता अनिशा भारती ने बैठक में बताया कि अति पिछड़ा वर्ग कल्याण छात्रावास के लिए मदनपुर में भूमि चिन्हित की जा चुकी है। इसके लिए राजस्व प्रभारी अनिशा भारती को विभाग को प्रतिवेदन भेजने का निर्देश दिया गया। अल्पसंख्यक कल्याण विभाग की समीक्षा के क्रम में बताया गया कि जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी के आवास के लिए जिला मुख्यालय में भूमि चिन्हित करने हेतु औरंगाबाद के अंचल अधिकारी को पत्र दिया गया है। उन्होंने बताया कि कब्रिस्तान की पक्की घेराबंदी हेतु 4 अंचल अधिकारियों से प्रतिवेदन अभी आना बाकी है। सामान्य शाखा प्रभारी मनीष कुमार द्वारा बताया गया कि जिला औद्योगिक नवप्रवर्तन योजना के अंतर्गत श्रमिको को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जिले में 4 नए क्लस्टर की स्थापना को लेकर कार्रवाई की जा रही है। इसके तहत लगभग 49 लाख रुपए की राशि एक हफ्ते में रिलीज कर दी जाएगी।

बताया गया कि मुख्यमंत्री सूक्ष्म एवं लघु उद्योग योजना अंतर्गत सामान्य सुविधा केंद्र के लिए दाउदनगर में स्थल का चयन किया गया है। इसका प्रस्ताव जिला में भेजने का निर्देश दिया गया। जिला आपूर्ति पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि आपूर्ति निगम के कॉल सेंटर में प्राप्त खाद्य सुरक्षा संबंधी शिकायतों की जांच कराकर निराकरण किया जा रहा है।अस्पतालों में अग्नि सुरक्षा के अनुपालन के संबंध में गृह रक्षा वाहिनी के जिला समादेष्टा ने बताया कि इसका कुछ अस्पतालों में अनुपालन किया गया है परंतु कई जगह वाटर हाइड्रेंट अभी तक नही लगाया गया है। सिविल सर्जन को इस संबंध में अग्रेतर कार्रवाई करने का निर्देश दिया गया। साथ ही जिला शिक्षा पदाधिकारी को संबंधित विद्यालय में आवश्यकतानुसार अग्निशामक यंत्रों को अधिष्ठापित करने का निर्देश दिया गया। अपर निदेशक, आईबी, केंद्र सरकार के पत्र के आलोक में जिले में आईबी पोस्ट के लिए 400 स्क्वायर मीटर भूमि उपलब्ध कराने हेतु अग्रेतर कार्रवाई करने का निर्देश भूमि सुधार उप समाहर्ता अविनाश कुमार सिंह को दिया गया। खनन विभाग की समीक्षा करने पर बालू क्लस्टर पर बालू विक्रय में कमीशन मांगने से संबंधित सूचना प्राप्त होने पर खनिज विकास पदाधिकारी एवं खनन निरीक्षक को जिला पदाधिकारी द्वारा स्पष्टीकरण किया गया। इसके पश्चात मुख्यमंत्री सचिवालय के ई-कम्प्लायंस डैषबोर्ड से प्राप्त आवेदन पर अविलंब कार्रवाई करने के लिए सभी विभागाध्यक्ष को निर्देश दिया गया। बैठक में उप विकास आयुक्त अंशुल कुमार, सिविल सर्जन डॉ. वीरेंद्र प्रसाद, अपर समाहर्ता लोक शिकायत गोविंद चैधरी, डायरेक्टर डीआरडीए बालमुकुंद प्रसाद, जिला भू अर्जन पदाधिकारी मनोज कुमार, वरीय उप समाहर्ता मनीष कुमार, वरीय उप समाहर्ता कृष्णा कुमार, जिला कल्याण पदाधिकारी, असलम अली, जिला अल्पसंख्यक कल्याण पदाधिकारी अनीशा भारती, जिला समादेष्टा रितेश पांडेय, नगर परिषद के कार्यपालक पदाधिकारी सुशील कुमार एवं अन्य विभागीय पदाधिकारी उपस्थित थे।