प्रवेशोत्सव अभियान के प्रचार-प्रसार के लिए निकल रहे कला जत्था को डीएम ने किया रवाना

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। बिहार सरकार के निर्देश पर राज्य के सभी जिलों में चल रहे प्रवेशोत्सव अभियान के औरंगाबाद जिलें में प्रचार-प्रसार के लिए निकल रहे कला जत्था को मंगलवार को समाहरणालय परिसर से संयुक्त रुप से हरी झंडी दिखाकर जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल एवं पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार पोरिका ने रवाना किया।

इस मौके पर उप विकास आयुक्त अंशुल कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी विद्यासागर सिंह, स्काउट एंड गाइड के राज्य सचिव सह औरंगाबाद जिला संगठन आयुक्त श्रीनिवास कुमार, डीपीओ माध्यमिक शिक्षा, डीपीओ सर्व शिक्षा तथा शिक्षा विभाग के सभी पदाधिकारी एवं कर्मचारीगण उपस्थित रहे। इस दौरान जिलाधिकारी ने कहा कि कोरोना काल के बाद विद्यालयों के खुलने पर एक भी बच्चा नामांकन के लिए शेष न रहे, यही हमारी कोशिश होगी तथा इसीलिए प्रवेशोत्सव मनाया जा रहा है। साथ ही जो बच्चें आंगनबाडी से निकल कर जा रहे हैं, उनका भी नामांकन निश्चित तौर पर होना चाहिए।

वही जिला शिक्षा पदाधिकारी ने कहा कि औरंगाबाद जिले में 8 से लेकर 20 मार्च तक प्रवेशोत्सव अभियान मनाया जा रहा है। 12 दिनों के इस प्रवेशोत्सव में घर-घर सर्वे कराकर सभी बच्चों का विद्यालयों में नामांकन कराया जाएगा। कहा कि कला जत्था के दो वाहन जिले के सभी प्रखंडों में घूम घूम कर अपने कला के माध्यम से लोगों को विद्यालय चलने हेतु आह्वान करेंगे। कला जत्था हर प्रखंड में घर घर जाकर बच्चों का सर्वेक्षण करेगा एवं अभिभावकों को बच्चों को स्कूलों में नामांकन कराने हेतु प्रेरित करेगा। इस जत्थे में विभिन्न विद्यालयों में पढ़ने वाले छात्र-छात्राएं एवं शिक्षक-शिक्षिकाएं शामिल है, जिनके द्वारा प्रभात फेरी कर इस कार्यक्रम की शुरुआत की गई। इस मौके पर सैकड़ों स्काउटो और गाइडो ने जिला संगठन आयुक्त के नेतृत्व में रैली निकालकर लोगों को बच्चों को विद्यालयों में नामांकन कराने हेतु जागरूक किया। रैली समाहरणालय परिसर से प्रारंभ होकर शहर के मुख्य मार्ग होते हुए पुनः समाहरणालय परिसर वापस आकर समाप्त हुई।