जिला विधिक सेवा प्राधिकार ने दी उपलब्धियों की जानकारी

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। जिला विधिक सेवा प्राधिकार, औरंगाबाद के अध्यक्ष सह जिला एवं सत्र न्यायाधीश मनोज कुमार तिवारी एवं अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह सचिव प्रणव शंकर ने कहा कि आजादी के अमृत महोत्सव के तहत प्राधिकार के निर्धारित कार्यक्रमों में अबतक दो तिहाई कार्यक्रम सफलतापूर्वक संपन्न हो चुके है।

कहा कि अमृत महोत्सव के तहत शुरू किये गये कार्यक्रमों के तहत जहां वंचितों तक न्याय पहुंचाने हेतु कई कार्यक्रम आयोजित किये गये। इनमें मुख्यत: कई विद्यालयों, महाविद्यालयों, संस्थानो, ग्रामीण क्षेत्रों में विधिक जागरूकता शिविर का आयोजन कर उन्हें कानूनी जानकारी तथा उनके अधिकारों के प्रति जागरूक किया गया। साथ ही मोबाईल वैन के द्वारा अधिक से अधिक ग्रामीण क्षेत्रों तक जिला विधिक सेवा प्राधिकार ने पहुंच बनाने का प्रयास किया। कहा कि प्राधिकार की पूरी टीम ने प्रत्येक दिन यहां तक कि छुट्टी के दिन भी लगातार कार्यक्रम किया है। आगे भी यह कार्यक्रम जारी रहेगा। प्राधिकार के सचिव सह अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश प्रणव शंकर ने कहा कि पूरे कार्यक्रमों में जिला विधिक सेवा प्राधिकार के पैनल अधिवक्ता, विधि छात्र एवं छात्राएं, अर्द्ध विधिक स्वयं सेवकों की 30 टीम घर घर जाकर जागरूकता कार्यक्रम चला रही है।

आजतक लगभग जिले के 1884 गांवों में से आज तक 1500 गॉंवों में कम से कम एक बार टीम पहुंचकर उनकी समस्याओं से अवगत होते हुए उन्हें विधिक रूप से जागरूक किया है। यहां तक कि आज भी धनतेरस को देखते हुए बाजार में अत्यधिक भीड़ के कारण प्राधिकार की टीम मॉल, सिनेमा हॉल, और बाजार में भी लोगो को जागरूक कर रही है। प्राधिकार जल्द ही जिले के समस्त गांवों में पहुंचने की कोशिश  करेगा। साथ ही जहां ज्यादा समस्याएं आ रही हैं, वहां दो से तीन बार भी टीम भेजी जा रही है। सचिव ने कहा कि इस कार्यक्रम के समापन के पहले 13 नवम्बर को एक प्रदर्शनी सह मेगा शिविर आयोजित होगा जिसमें जिला कल्याण विभाग, जिला योजना विभाग, स्वास्थ्य विभाग, सामाजिक सुरक्षा कोषांग, जिला ग्रामीण विकास अभिकरण, जिला पंचायती राज विभाग एवं अन्य विभागो का कैम्प लगाकर उनके यहां चलने वाली विभिन्न सामाजिक एवं कल्याणकारी योजनाओं की जानकारी के साथ-साथ लाभार्थियों को उन योजनाओं का लाभ तत्काल उपलब्ध कराने का प्रयास किया जाएगा।