DLSA व डाक विभाग ने मिलाया हाथ, डाकिएं जरुरतमंदों तक पहुंचाएंगे मुफ्त विधिक सहायता

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद जिलें में जरूरतमंदों को मुफ्त विधिक सहायता उपलब्ध कराने के लिए जिला विधिक सेवा प्राधिकार और डाक विभाग ने हाथ मिलाया है।

अपर जिला एवं सत्र न्यायाधीश सह प्राधिकार के सचिव प्रणव शंकर ने बताया कि राष्ट्रीय विधिक सेवा प्राधिकरण और बिहार राज्य विधिक सेवा प्राधिकार के निर्देश पर डाक विभाग के नेटवर्क की दूरदराज के सभी घरों तक का अधिकाधिक लाभ उठाने के उद्देश्य से जिला विधिक सेवा प्राधिकार ने डाक अधीक्षक के साथ गरुवार को बैठक कर एक कार्यक्रम तय किया है। इसके तहत डाकियों के माध्यम से आमजनों को विधिक सहायता उपलब्ध कराने की योजना बनाई गई है। जिला विधिक सेवा प्राधिकार जरूरतमंदों की समस्याओं से अवगत होने के लिए डाकियों की सेवाएं लेगा। इसकी विस्तृत रूप रेखा को अंतिम रूप देने के लिए प्राधिकार द्वारा चरणबद्ध तरीके से जिले में पदस्थापित डाक कर्मियों को आवश्यक प्रशिक्षण दिया जाएगा।

सचिव ने बताया कि शीघ्र ही जिले के सभी डाकघरों को प्राधिकार के माध्यम से विधिक सहायता उपलब्ध कराने से संबंधित सामग्री उपलब्ध कराई जाएंगी। साथ ही डाककर्मियो को समाज में जरूरमंदों को विधिक सहायता उपलब्ध कराने में जरूरी विधिक ज्ञान के लिए प्रशिक्षण भी दिया जाएगा। सचिव ने यह भी बताया कि यह कार्यक्रम एक सप्ताह के अंदर शुरू कर दिया जायेगा। इससे आमजनो को अब अपने विधिक अधिकारों के लिए दूरी तय कर जिला मुख्यालय आने की जरूरत नहीं पड़ेगी। वे उनके घर आने वाले डाकिए के जरिए अपने अधिकारों की रक्षा विधिक सेवा प्राधिकार के माध्यम से कर सकेंगे। इस कार्यक्रम के क्रियान्वयन से संबंधित बैठक में डाक अधीक्षक विनोद कुमार पंडित, सहायक डाक अधीक्षक विनय कुमार दूबे, उपडाकपाल(कचहरी) दिनेश कुमार सिंह एवं कार्यालय सहायक नीतीश कुमार सिंह उपस्थित थे।