स्कूली बच्चों के बीच जिला स्तरीय वाद विवाद प्रतियोगिता संपन्न

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। बिहार सरकार के मंत्रिमंडल सचिवालय, राजभाषा विभाग, एवं औरंगाबाद जिला प्रशासन के संयुक्त तत्वाधान में मंगलवार को जिला स्तरीय वाद विवाद प्रतियोगिता का आयोजन योजना भवन जिला सभागार में किया गया।

प्रतियोगिता का उद्घाटन जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल, पुलिस अधीक्षक कांतेश कुमार मिश्रा, उप विकास आयुक्त अंशुल कुमार एवं जिला शिक्षा पदाधिकारी संग्राम सिंह ने संयुक्त रूप से दीप प्रज्ज्वलित कर किया। उद्घाटन के बाद जिलाधिकारी ने कहा कि वाद विवाद प्रतियोगिता के लिए सबसे पहले भयभीत होने की जरूरत नहीं है बल्कि अभ्यास की जरूरत है। प्रस्तुतीकरण के समय बिल्कुल निडर होना चाहिए ऐसा लगे कि मै सही प्रस्तुत कर रहा हूं। जिला प्रशासन आप लोगों को अपनी प्रतिभा दिखाने का हमेशा मंच प्रदान करेगा। पुलिस अधीक्षक ने कहा कि विद्यार्थी जीवन में आप लोगों की तरह मैं भी वाद विवाद प्रतियोगिता में भाग लिया करता था। प्रथम बार संबोधन में मुझे भी परेशानी हुआ करती थी। आप लोगों का प्रस्तुतीकरण काफी सराहनीय है। उप विकास आयुक्त अंशुल कुमार ने कहा कि आप लोग काफी भाग्यशाली हैं की ग्रामीण स्तर से चयनित होकर जिला स्तरीय प्रतियोगिता में शामिल हुए हैं। जिला शिक्षा पदाधिकारी संग्राम सिंह ने कहा कि जिलाधिकारी के निर्देश के बाद अनुसूचित जाति समूह के माध्यमिक स्तर के छात्र छात्राओं के लिए प्रतियोगिता का आयोजन किया गया था।

कार्यक्रम संयोजक डॉ निरंजय ने बताया कि विभागीय निर्देश के आलोक में जिला स्तरीय वाद विवाद प्रतियोगिता एवं जिला स्तरीय निबंध प्रतियोगिता का आयोजन किया जा रहा है। इस प्रतियोगिता के लिए आयोजन समिति के द्वारा 2 माह से तैयारी की जा रही थी और अनुसूचित जाति समूह के विद्यार्थियों को इस कार्यक्रम में भाग लेने के लिए प्रेरित किया जा रहा था। 27 अक्टूबर से विभिन्न माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालय से प्राप्त निबंधों का मूल्यांकन योजना भवन में कराया जाएगा। कार्यक्रम संयोजक ने बताया कि ने विभागीय दिशा निर्देश के आलोक में दोनों प्रतियोगिता के प्रथम 20 अभ्यर्थियों को नकद पुरस्कार एवं प्रमाण पत्र से सम्मानित किया जाएगा। इस मौके पर निर्णायक मंडल के सदस्यों में प्रो. डॉ. रामाधार सिंह, .डॉ सुरेंद्र प्रसाद मिश्र, , तीरथ यादव एवं पंकज राठौर उपस्थित थे। प्रतियोगिता में औरंगाबाद के 30 सरकारी माध्यमिक एवं उच्च माध्यमिक विद्यालयों के छात्र के समूह ने हिस्सा लिया। बताया गया कि विभाग के द्वारा प्राप्त निर्देश के आलोक में जिला स्तरीय वाद विवाद प्रतियोगिता का विषय ग्रामीण जीवन बनाम शहरी जीवन निर्धारित किया गया था। बच्चों ने काफी दिलचस्पी से इस प्रतियोगिता में भाग लिया प्रतियोगिता में भाग लेने वालों में अनुग्रह कन्या उच्च विद्यालय औरंगाबाद, अनुग्रह इंटर विद्यालय औरंगाबाद, अनुग्रह इंटर विद्यालय नवीनगर, उच्च विद्यालय खटिया, उच्च विद्यालय सुंदर गंज, उच्च विद्यालय सिरिस, उच्च विद्यालय टंडवा, किशोरी सिंहा कन्या उच्च विद्यालय औरंगाबाद, सरदार बल्लभ भाई पटेल दाउदनगर आदि के विद्यालयों ने भाग लिया।