मदनपुर में गर्भवती महिलाओं व शिशुओं की माताओं के साथ हुई पोषण पर परिचर्चा

मदनपुर(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। मदनपुर में जीविका दीदियों द्वारा रविवार को पोषण पर एक परिचर्चा आयोजित की गयी। परिचर्चा में गर्भवती महिलाएं एवं शिशुओं के साथ माताएं शामिल हुई।

परिचर्चा का उद्घाटन जीविका के प्रखंड परियोजना प्रबंधक राजीव कुमार रंजन एवं सीएलएफ की नेतृत्वकर्ता ने संयुक्त रुप से किया। परिचर्चा में वक्ताओ ने कहा कि जच्चा बच्चा स्वस्थ रहेगें तभी समाज और देश स्वस्थ होगा। इसके लिए पौष्टिक आहार, हरी साग सब्जियां, गाजर, मूली, दूध, अंडा, दाल सहित अन्य पौष्टिक तत्वों से भरपूर खाद्य पदार्थों का सेवन आवश्यक है। इसके उपयोग से गर्भवती महिलाओं को प्रचुर मात्रा में खनिज पदार्थ, वसा, विटामिन मिलती है। शुन्य से 6 माह के शिशुओं को केवल मां का दूध ही आहार के रुप में देना चाहिए।

मां के दूध में सभी पौष्टिक तत्व पाए जाते हैं और यह सर्वोत्तम आहार है। छह माह के बाद बच्चों को दाल, दलिया और पौष्टिक पोषण युक्त आहार देना चाहिए। कार्यक्रम के माध्यम से लोगो को जागरूक किया गया। कार्यक्रम में पोषण कार्य में सराहनीय और उल्लेखनीय कार्य करने वाले जीविका कार्यकर्ताओ, सीएलएफ, हंस एमआरपी, सीएम, स्वास्थ्य उप समिति तथा लाभार्थी तथा नोडल अधिकारी मंजीत कुमार को सम्मानित किया गया। कार्यक्रम में जिला से आए स्वास्थ्य एवं पोषण मैनेजर श्रवण कुमार, सुशील कुमार, धर्मेन्द्र कुमार, मंजीत कुमार एवं प्रतिमा कुमारी को भी पुरस्कृत किया गया।