स्वावलंबी बन कर ही संभव है देश का विकास : सतीश कुमार सिंह

औरंगाबाद (लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। औरंगाबाद शहर के टिकरी मोहल्ला शाहपुर स्थित विराट क्लासेज में विश्व उद्यमिता दिवस पर कार्यक्रम का आयोजन किया गया । कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि भाजपा जिला उपाध्यक्ष सह रेड क्रॉस के चेयरमैन सतीश कुमार सिंह शामिल रहे, इसके अलावा वार्ड 6 के पार्षद अशोक कुमार सिंह, वार्ड 14 के पार्षद प्रतिनिधि अमित गुप्ता शामिल हुए।

सौरभ सिन्हा की अध्यक्षता में आयोजित कार्यक्रम को संबोधित करते हुए भाजपा जिला उपाध्यक्ष ने कहा कि स्वावलंबी बनाना भी एक वर्तमान समय की मांग है स्वावलंबी बन कर देश का तेजी से विकास किया जा सकता है। उन्होंने कहा कि आज का दिवस ऐसे लोगों को समर्पित है जो नवाचार के क्षेत्र में बेहतर कर रहे हो जो अपने बदौलत कार्यों की शुरुआत कर बेहतर काम कर रहे हो।

कुछ लोगों को रोजगार भी दे रहे हो वैसे लोगों के प्रति समर्पित है। उन्होंने छात्रों से छात्र जीवन में है तो पढ़ाई पूरे मन से करें और जो लोग बिजनेस करना चाहते हैं अपना व्यापार शुरू करना चाहते हैं तो वे इस दिशा में भी कदम बढ़ाकर खुद तो रोजगार करेंगे दूसरों को भी रोजगार देंगे।देश में रोजगार सृजन होगा आर्थिक क्षमता भी है।

उन्होंने कहा कि सरकार कई योजनाएं चला रखी है ताकि लोग स्वरोजगार शुरू कर सकें। केंद्र की सरकार युवाओं को प्रशिक्षण देने के लिए डेवलपमेंट चला रही है और वहां से जो स्किल डेवलपमेंट रोजगार करना चाहते हैं उनके लिए भी व्यवस्था की गई एक से लेकर दस लाख की व्यवस्था सरकार कर रखी है।

उन्होंने कहा कि यह योजना स्थानीय संसाधनों, युवा शक्ति, सरकारी कार्यक्रमों और तकनीकी शिक्षा को एकीकृत करके रोजगार सृजन के लिए उत्प्रेरक के रूप में कार्य करेगी। वार्ड पार्षद अशोक कुमार सिंह एवं प्रतिनिधि अमित गुप्ता ने कहा कि यह अभियान रोजगार सृजन योजनाओं की समीक्षा, चर्चा और कार्यान्वयन में भी मदद करेगा।

यह कार्यक्रम सरकारी परियोजनाओं के बारे में युवाओं में जागरूकता पैदा करने के लिए डिजिटल प्लेटफॉर्म का उपयोग करेगा। यह अभियान भारतीय युवाओं के लिए दुनिया में कहीं भी उपलब्ध रोजगार के अवसरों को खोजने के लिए युवाओं की स्वयंसेवा का उपयोग करेगा ताकि उनकी रोजगार क्षमता को बढ़ाया जा सके।

अभियान यह सुनिश्चित करेगा कि युवा न केवल अपने कर्मचारियों के बारे में सोचें। बल्कि रोजगार और देश की आर्थिक प्रगति के बारे में भी हमें सहयोग की संस्कृति अपनानी चाहिए और देश की प्रगति के लिए प्रयास करना चाहिए। इसके बाद नीरज कुमार ने सभी उपस्थित छात्रों शिक्षकों एवं अतिथियों का धन्यवाद ज्ञापन कर कार्यक्रम का शुभ समापन किया। इस अवसर पर विराट क्लासेस के निर्देश अमित कुमार सिंह, अनुज कुमार सिंह, सौरभ सिंह, बिट्टू, विवेक, शशि आदि उपस्थित रहे।।