जानें-क्यों चर्चा में रहा डिप्टी सीएम का दाउदनगर में पेट्रोल पंप का उद्घाटन करना, कैसे मिटा पक्ष-विपक्ष का भेद, किसने किस पर साधा निशाना और किसने किस पर डाला डोरा

सरकारी संसाधन के दुरूपयोग का भी आरोप

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद के दाउदनगर आकर बिहार के उप मुख्यमंत्री तारकिशोर प्रसाद द्वारा एक पेट्रोल पंप का उद्घाटन करना चर्चा में आ गया है।

डिप्टी सीएम विधान परिषद के कार्यकारी सभापति अवधेश नारायण सिंह के साथ लाव लश्कर लिए शनिवार की शाम दाउदनगर आए। कही किसी सरकारी कार्यक्रम या उनकी अपनी पार्टी भाजपा का कोई कार्यक्रम तय नही था। डिप्टी सीएम सड़क मार्ग से सीधे दाउदनगर के सिपहां पहुंचे, जहां भारत पेट्रोलियम कारपोरेशन(बीपीसीएल) के रिटेल आउटलेट यानी पेट्रोल पम्प का उद्घाटन किया।

इस दौरान गौर करने वाली बात यह रही कि विधानसभा चुनाव में ओबरा से बतौर लोजपा प्रत्याशी दूसरे स्थान पर रहे डॉ. प्रकाश चंद्रा के इस पेट्रोल पंप के उद्घाटन में पक्ष-विपक्ष की दूरियां मिट गयी। कार्यक्रम में डिप्टी सीएम के अपने दल के नेताओं से ज्यादा धुर विरोधी दल राजद के कई विधायको, पूर्व विधायकों, पूर्व मंत्रियों, निवर्तमान एमएलसी, विरोधी भावी एमएलसी उम्मीदवारों से लेकर लोजपा के नेताओं तक का जमावड़ा लगा। हालांकि इक्का-दुक्का को छोड़कर जदयू के ज्यादातर नेता इस जमावड़े से दूर रहे। मंच पर नजारा भी रंगमंच वाला रहा।

पक्ष से लेकर विपक्ष तक ने डिप्टी सीएम से कुछ न कुछ मांगा भी। पक्ष की ओर से कमान संभालते हुए भाजपाई पूर्व मंत्री रामाधार सिंह ने दाउदनगर को अनुमंडल बनाने और दाउदनगर नगर परिषद के सीमा विस्तार की मांग की। साथ ही उन्होने अपने विरोधी और अपने ही दल के निवर्तमान एमएलसी और भावी प्रत्याशी राज़न सिंह को बिना नाम लिए धमकाया और नव निर्वाचित पंचायत प्रतिनिधियों से आह्वान किया कि एमएलसी चुनाव में खरीद बिक्री के खेल में नही पड़ना है। वही विपक्ष की ओर से राजद के नबीनगर के विधायक विजय कुमार सिंह उर्फ डबलू सिंह ने बिहार की सीमा से सटे पड़ोसी राज्यों में टैक्स के दर में अंतर के कारण राज्य में पेट्रोल-डीजल की कीमत में अंतर को रेखांकित करते हुए टैक्स की कमी करने की मांग की। साथ ही धमकाने के अंदाज में कहा कि इसी मंच से टैक्स में कमी की घोषणा कर दीजिएं नही तो विधानसभा के शीतकालीन सत्र में हम लोग इसे छोड़नेवाले नही है।

सबके बाद जब डिप्टी सीएम की बारी आई तो उन्होने भी किसी को निराश नही किया। उन्होने पेट्रोल पंप के मालिक लोजपा नेता प्रकाश चंद्रा की समाजसेवा की तारीफों के पुल बांधे। ऐसा लगा मानों वे अघोषित तौर पर बच्चे प्रकाश को पुचकारते हुए भाजपा में आ जाने का न्योता दे रहे हो। हालांकि चर्चा भी कुछ ऐसी ही है, जिसका संकेत खुद लोजपा नेताओं ने अनौपचारिक चर्चा में दे ही दिया। अनौपचारिक चर्चा में लोजपा के दो नेताओं ने यह कहा कि जब प्रकाश जी पक्ष-विपक्ष का जमावड़ा लगा ही रहे थे तो पार्टी सुप्रीमो सांसद चिराग पासवान को भी कार्यक्रम में सम्मानित अतिथि बनाते लेकिन ऐसा नही किया। लगता है कि प्रकाश हमसे दूर होने का इरादा बना रहे है।

डिप्टी सीएम ने कार्यक्रम में सधे अंदाज में सबको खुश करने वाले अंदाज में कहा कि जब नये प्रखंड, अनुमंडल एवं जिलों के सृजन पर राज्य सरकार विचार करेगी तो उसमे दाउदनग़र का नाम शामिल जरूर रहेगा। दाउदनगर नगर परिषद की सीमा का विस्तार अब अगले पंचायत चुनाव आने के पहले जब होगा तो उसमें तरार और तरारी पंचायत शामिल जरूर होगा। तबतक दोनों पंचायतों से लेकर दाउदनगर और पूरे औरंगाबाद जिले के विकास में सरकार कोई कोर कसर बाकी नही रखेगी।

पेट्रोल पंप के उद्घाटन के बाद जब डिप्टी सीएम से उनके दौरे के बारे में यह पूछा गया कि दाउदनगर का उनका यह दौरा सरकारी था या गैर सरकारी, तो इस पर उन्होने कन्नी काटते हुए यह कहा कि हमलोग का दौरा सरकारी-गैर सरकारी नही होता है। भारत पेट्रोलियम के रिटेल आउटलेट के उद्घाटन में उन्हे आमंत्रित किया गया था। इस नाते विधान परिषद के कार्यकारी सभापति जी के साथ आकर वे इस कार्यक्रम में शामिल हुए। हम लोगो के दौरे को सरकारी-गैर सरकारी दौरा का स्वरूप देने की आवश्यकता नही है।

वही डिप्टी सीएम के इस दौरे पर भाकपा के राज्य परिषद इरफान अहमद ने तंज कसा है। उन्होने इस कार्यक्रम में भागीदारी के लिए डिप्टी सीएम के लाव लश्कर पर हुए खर्च को सरकारी संसाधनों का दुरूपयोग करार देते हुए कहा कि अपनी ख़ुबसुरती बढ़ाने के लिए सरकार के मंत्री, विधायक सरकारी फ़ंड खर्च कर रहे है और मुख्यमंत्री यह सब टुक टुक देख रहे है जबकि उन्हे इसे नियंत्रित करना चाहिए। वे तो कहते है कि नैतिकता है तो इस तरह के कार्य के लिए डिप्टी सीएम को त्याग पत्र दे देना चाहिए।

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं. व्हाट्सएप ग्रुप व टेलीग्राम एप पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें. Google News पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें)