सांसद से मिला माध्यमिक स्कूल के शिक्षकों का शिष्टमंडल, डीइओ की मनमानी की रखी शिकायत

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। माध्यमिक स्कूल के शिक्षकों ने शुक्रवार को औरंगाबाद के सांसद सुशील कुमार सिंह से उनके आवास पर मुलाकात की। शिक्षकों ने सांसद से जिला शिक्षा पदाधिकारी द्वारा बेवजह शिक्षकों को आंदोलित करने की शिकायत की। सांसद को अपने वेतन संबंधी समस्याओं से भी अवगत कराया।

शिक्षकों ने सांसद को ज्ञापन देकर मांग किया कि वित्त विभाग बिहार सरकार के संकल्प संख्या 8921 दिनांक 7.12.2018 के अनुसार राज्य कर्मियों को ग्रेड पे 4600 में न्यूनतम प्रवेश वेतन रुपए 17140 अनुमान्य है। तदनुसार जिले के शिक्षकों को प्रथम वित्तीय उन्नयन देने के बाद वेतन दिया जा रहा है। वित्त विभाग के सचिव ने एक पत्र हमारे विभाग के अपर मुख्य सचिव को लिखा है जिसका पत्रांक 5770 दिनांक 10.11.2020 है। इसके अनुसार शिक्षकों को न्यूनतम प्रवेश वेतन अर्थात शेड्यूल 2 का लाभ देय नहीं है।

सांसद से मिलते शिक्षक

अपर मुख्य सचिव ने इस पत्र के आलोक में जिलों को कई आदेश निर्देश नहीं दिया, फिर भी जिले के डीपीओ स्थापना ने पत्रांक 909 दिनांक 5.06.2021 द्वारा वित्त विभाग के सचिव के पत्रांक 5770 दिनांक 10.11.2020 को लागू करने का आदेश निर्गत कर दिया। 5.06.2021 को निकले उनके पत्र के एक माह बाद सार्वजनिक किया गया जिसमें जुलाई 2021 के वेतन से इसे लागू किया जाना है। सार्वजनिकरण के समय पत्र जारीकर्ता अधिकारी स्थानांतरित हो चुके थे।

वर्तमान स्थिति में न तो जिला शिक्षा पदाधिकारी को निदेशक प्रा. शि. का मार्गदर्शन प्राप्त है और न ही उच्च न्यायालय पटना का कोई विपरीत न्यायदेश मिला है। फिर भी शिक्षकों के वेतन से भारी कटौती के लिए जिले के शिक्षा पदाधिकारियों ने डीपीओ स्थापना पड़े हुए हैं। बार-बार के अनुनय विनय के बाद भी सटीक निर्णय लेने के विपरीत कार्य करने की मंशा रखने के कारण हम आंदोलन करने के लिए बाध्य हुए हैं।

सांसद ने कहा कि मैं जनहित के कार्य के लिए दृढसंकल्पित और प्रयासरत रहता हुं। मेरे पास जो भी जनहित से जुड़ी समस्या आती है, मैं उस विभाग से संबंधित अधिकारी से बात करे निराकरण करने का प्रयास करता हुं। इसके बाद सांसद ने जिला शिक्षा पदाधिकारी से दुरभाष पर बात की। उच्च न्यायालय के निर्णय एवं नियम के आलोक में जिला शिक्षा पदाधिकारी को वेतन भुगतान करने का निर्देश दिया। इस मौके पर शम्भु चैधरी, रामकुमार राम, जयनंदन पांडेय, पुरुषोतम शर्मा, पवन पासवान, जावेद आलम, प्रमोद यादव, रंजीत कुमार सिंह, अजीत कुमार सिंह, विनोद कुमार सिंह, अनिल सिंह, प्रमोद कुमार सिंह, अमित कुमार सिंह एवं रविरंजन कुमार आदि उपस्थित रहे।

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं. व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें. Google News पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें)