परमवीर होने के साथ ही दयालु व क्षमाशील थे पृथ्वीराज चौहान : सांसद

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद के सांसद सुशील कुमार सिंह ने शनिवार को सदर प्रखंड के भरथौली रोड स्थित एक रिसोर्ट के प्रांगण में पृथ्वीराज चौहान की पुण्यतिथि पर आयोजित कार्यक्रम में भाग लिया।

कार्यक्रम में सांसद ने पृथ्वीराज चौहान के चित्र पर पुष्पांजलि एवं श्रद्धासुमन अर्पित किया। साथ ही शहर में पृथ्वीराज चौहान की भव्य आदमकद मूर्ति की स्थापना में भरपूर सहयोग का भरोसा दिलाया। सांसद ने कहा कि पृथ्वीराज चौहान के शौर्य, बलिदान एवं राष्ट्र के प्रति अटूट निष्ठा हम सभी के लिए प्रेरणास्रोत है। उन्होंने मातृभूमि की रक्षा के लिए हंसते हंसते अपने प्राणों को न्योछावर कर दिया। पृथ्वीराज चौहान एक ऐसे महापुरुष थे जिनका व्यक्तित्व आज भी प्रेरणा देने का काम करता है। यह नाम भारत के इतिहास का गौरवपूर्ण नाम है जिन्हें कभी भुलाया नही जा सकता। वे भारत के महावीर नाम से जाने वाले हिन्दू क्षत्रिय राजा बारहवीं सदी के वीर पराक्रमी नायक थे।

महारथी के रुप में वे जितने परमवीर थे, उतने ही दयालु और क्षमाशील थे। पराक्रम और साहस उनके हथियार थे। उन्होने अपने पराक्रम से हिन्दुस्तान के गौरव में बेहिसाब इजाफा किया लेकिन उन्होने हाथ आए शत्रु के साथ दया तथा विनम्रता करने की भूल कर दी। शब्दभेदी बाण संचालन के विशेषज्ञ अजमेर के इस वीर राजा को विदेशी आक्रांता मुहम्मद गोरी छल से ही मार सका, बल से नही। सोलह बार पृथ्वीराज चौहान से क्षमा पाने के बाद मोहम्मद गोरी ने भरोसे का गला घोंटा। मुहम्मद गोरी को पृथ्वीराज चौहान द्वारा दी गई दया की भीख हिन्दुस्तान के इतिहास पर हमेशा-हमेशा के लिए भारी पड़ गई। इस मौके पर भाजपा की प्रदेश कार्य समिति के सदस्य अशोक सिंह, समाजसेवी रवि सिंह, राजकुमार सिंह, अमिताभ कुमार उर्फ मुन्ना सिंह, जिला मीडिया प्रभारी मितेन्द्र कुमार सिंह, युवा मोर्चा के जिला मंत्री दीपक सिंह आदि उपस्थित रहे।