डीडीसी ने की आवास व जल जीवन हरियाली की योजनाओं की समीक्षा

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। औरंगाबाद के उप विकास आयुक्त अंशुल कुमार ने समाहरणालय सभाकक्ष में शनिवार को सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं कार्यक्रम पदाधिकारियों के साथ समीक्षा बैठक की। बैठक में सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों से प्रधान मंत्री आवास योजना/इंदिरा आवास योजना, नल जल योजना, सीएससी निर्माण, सात निश्चय एवं अन्य योजनाओं की समीक्षा की गई। इसके बाद सभी कार्यक्रम पदाधिकारियों के साथ मनरेगा योजना, वृक्षारोपण एवं जल जीवन हरियाली से संबंधित समीक्षा की गई। सबसे पहले उप विकास आयुक्त ने सभी प्रखंडों में मनरेगा के तहत क्रियान्वित योजनाओं की समीक्षा की।

सभी कार्यक्रम पदाधिकारियों को मनरेगा के तहत मानव दिवस सृजन, समय पर भुगतान आदि अवयव में प्रगति लाने का निर्देश दिया। साथ ही जियोनरेगा ऐप में प्रगति लाने का भी निर्देश दिया। इसके बाद उप विकास आयुक्त ने जल जीवन हरियाली योजना की समीक्षा की एवं सभी कार्यक्रम पदाधिकारियों को जल जीवन हरियाली पोर्टल पर सही इंट्री सुनिश्चित करने का निर्देश दिया ताकि पोर्टल पर एंट्री एवं मासिक प्रगति प्रतिवेदन में भिन्नता न रहे। साथ ही योजनाओं की फेजवाइज फोटो अपलोड करने का निर्देश दिया।

वृक्षारोपण की समीक्षा में उप विकास आयुक्त ने सभी कार्यक्रम पदाधिकारियों को स्पेसीज वाइज पौधों का रिक्वायरमेंट देने का निर्देश दिया। उनके द्वारा सभी कार्यक्रम पदाधिकारियों द्वारा पौधारोपण हेतु कराए गए पीट डिगिंग का अवलोकन किया गया। सभी को इस हफ्ते तक 75 प्रतिषत पौधारोपण का कार्य कराने का निर्देश दिया। साथ ही पौधों का उठाव कर वृक्षारोपण कार्य में तेजी लाने का निर्देश दिया।

बैठक में जिला पंचायती राज पदाधिकारी मुकेश कुमार सिन्हा, डीआरडीए के डायरेक्टर बालमुकुंद प्रसाद, वरीय उप समाहर्ता कृष्णा कुमार, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, कार्यालय अधीक्षक प्रमोद पांडेय एवं सभी प्रखंडों के कार्यक्रम पदाधिकारी उपस्थित थे।

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं. व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें. Google News पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें)