DDC ने सभी BDO व PO के साथ बैठक कर की विकास योजनाओं की समीक्षा

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद के उप विकास आयुक्त अंशुल कुमार ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी एवं कार्यक्रम पदाधिकारियों के साथ समाहरणालय सभाकक्ष में बैठक कर विकास कार्यों की समीक्षा की।

बैठक में सर्वप्रथम उप विकास आयुक्त ने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों के साथ प्रधानमंत्री आवास योजना, मुख्यमंत्री पेय जल निश्चय योजना, शौचालय निर्माण आदि कार्यों में प्रगति की समीक्षा की। इस दौरान सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी को नल जल योजना में लंबित बिल का भुगतान, बिजली का कनेक्शन आदि कार्यों को पूर्ण कराने का निर्देश दिया। प्रधानमंत्री आवास योजना के तहत औरंगाबाद, दाउदनगर एवं देव प्रखंडों में जॉब कार्ड में पेंडिंग रिमांड को पूर्ण करने का निर्देश दिया। उप विकास आयुक्त ने एफटीओ वेरिफिकेशन में ज्यादा आवेदन लंबित होने के कारण ओबरा के आवास पर्यवेक्षक एवं मदनपुर के लेखापाल को फटकार लगाई। इसके अलावा सभी प्रखंडों में लगभग 100 परिवादो की सूची उपलब्ध कराते हुए संबंधित प्रखंड विकास पदाधिकारियों एवं कार्यक्रम पदाधिकारियों को एक हफ्ते में अनुपालन प्रतिवेदन भेजने का निर्देश दिया। बैठक में जिला कल्याण पदाधिकारी ने संबंधित प्रखंडों में कल्याण से संबंधित लंबित डीसी बिल का समायोजन करने का अनुरोध सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी से किया गया। इसके साथ ही जिले में लंबित कम्युनिटी सैनिटरी कंपलेक्स के निर्माण कार्य को यथाशीघ्र पूरा करने का निर्देश दिया। इसके अतिरिक्त सीपीग्राम्स पर लंबित मदनपुर प्रखंड के परिवाद का अनुपालन मदनपुर के प्रखंड विकास पदाधिकारी को अविलंब भेजने का निर्देश दिया।

मनरेगा के डीपीओ ने बताया कि आने वाले 9 अगस्त 2021 को विश्व पृथ्वी दिवस के अवसर पर पौधारोपण का कार्य कराया जाना है। उप विकास आयुक्त द्वारा इस अवसर पर सभी प्रखंडों में पौधारोपण के दौरान मास्क एवं समाजिक दूरी का पालन करने का निर्देश दिया। इसके पश्चात मनरेगा योजना, वृक्षारोपण एवं जल जीवन हरियाली से संबंधित समीक्षा की गई। सर्वप्रथम उप विकास आयुक्त ने सभी प्रखंडों में मनरेगा के अंतर्गत क्रियान्वित योजनाओं की समीक्षा की। सभी कार्यक्रम पदाधिकारियों को मनरेगा के तहत मानव दिवस सृजन, समय पर भुगतान आदि अवयव में प्रगति लाने का निर्देश दिया। नोडल पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि जल जीवन हरियाली योजना पोर्टल पर काफी प्रविष्टि को ठीक किया जा चुका है। साथ ही सभी कार्यक्रम पदाधिकारियों को जल जीवन हरियाली पोर्टल पर शेष बचे इंट्री को ठीक करने का निर्देश दिया गया ताकि पोर्टल पर एंट्री एवं मासिक प्रगति प्रतिवेदन में भिन्नता ना रहे। बैठक में वरीय उप समाहर्ता कृष्णा कुमार, जिला कल्याण पदाधिकारी असलम अली, डीपीओ मनरेगा, सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, संबंधित विभागों के पदाधिकारी, कार्यालय अधीक्षक प्रमोद पांडे एवं सभी प्रखंडों के कार्यक्रम पदाधिकारी उपस्थित थे।