DDC ने की सभी विभागों के कार्यों की साप्ताहिक समीक्षा

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद के उप विकास आयुक्त अंशुल कुमार ने सोमवार को समाहरणालय सभाकक्ष में साप्ताहिक बैठक कर सभी विभागों के कार्यो की समीक्षा की।

आपदा विभाग की समीक्षा के क्रम में आपदा प्रभारी फतेह फैयाज ने बताया कि कोविड-19 संक्रमण के कारण मृत्यु के बाद मुख्यमंत्री राहत कोष से अब तक कुल 97 व्यक्तियों के लिए विभाग से आवंटन प्राप्त हो गया है जिसमें कुल 74 लोगों को भुगतान हेतु कार्रवाई की जा चुकी है। जिला योजना पदाधिकारी राजीव रंजन ने बताया कि बिहार स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड योजना के तहत वर्ष 2021-22 में माह जुलाई 2021 तक कुल 547 आवेदन प्राप्त हो चुका है एवं 450 आवेदन का निष्पादन किया चुका है। सामान्य शाखा प्रभारी मनीष कुमार ने बताया कि जिला औद्योगिक नवप्रवर्तन योजना के तहत श्रमिको को रोजगार उपलब्ध कराने के उद्देश्य से जिले में 02 नए क्लस्टर की स्थापना को लेकर कार्रवाई की जा रही है। अपर समाहर्ता द्वारा उद्योग की बैठक बुलाने का निर्देश दिया गया। जिले में लंबित एवं निष्पादित कांडो की विवरणी अभियोजन निदेशालय को उपलब्ध कराने के संबंध में जिला स्थापना उपसमाहर्ता आलोक राय ने बताया कि जिला अभियोजन पदाधिकारी को पत्र दिया गया है परंतु अभी तक उनके द्वारा प्रतिवेदन उपलब्ध नहीं कराया गया है। जिला शिक्षा पदाधिकारी संग्राम सिंह ने बताया कि जिले के प्रारंभिक विद्यालय के विद्यालय शिक्षा समिति के पुनर्गठन हेतु कुल 44 विद्यालय शेष बचा हुआ है। इसके अतिरिक्त अन्य विद्यालयों में इसका गठन किया जा चुका है। बिहार लोक शिकायत निवारण अधिकार अधिनियम के तहत विस्तारित मामलों के शीघ्र निवारण हेतु कार्रवाई करने के लिए अपर समाहर्ता लोक निवारण गोविंद चैधरी को निर्देश दिया गया।

विकास शाखा प्रभारी सुजीत कुमार ने बताया कि दाउदनगर प्रखंड में राजकीय उच्च विद्यालय में स्टेडियम निर्माण का कार्य पूर्ण हो चुका है परंतु प्रखंड ओबरा के राजकीय उच्च विद्यालय में स्टेडियम निर्माण को लेकर उच्च न्यायालय में वाद लंबित है। इससे संबंधित प्रतिवेदन भवन निर्माण विभाग से मांग की गई है। बैठक में जिला योजना पदाधिकारी को विभागीय निर्देश के आलोक में लंबित एसी-डीसी बिल का समायोजन करने का निर्देश दिया गया। जिला आपूर्ति पदाधिकारी ने बताया कि आपूर्ति निगम के कॉल सेंटर में प्राप्त खाद्य सुरक्षा संबंधी शिकायतों की जांच कराकर निराकरण किया जा रहा है। अभी 07 आवेदन शेष हैं जिन्हे शीघ्र ही निष्पादित किया जाएगा। अस्पतालों में अग्नि सुरक्षा के अनुपालन के संबंध में गृह रक्षा वाहिनी के जिला समादेष्टा ने बताया कि इसका कुछ अस्पतालों में अनुपालन किया गया है परंतु वाटर हाइड्रेंट अभी तक नही लगाया गया है। जिलाधिकारी की अध्यक्षता में पुनः बैठक बुलाने का निर्देश दिया गया। इसके साथ नल जल योजना के तहत अभी तक कुल 41 योजनाओं में अग्नि सुरक्षा का अनुपालन किया गया है। अपर समाहर्ता ने मुख्यमंत्री सचिवालय ई-कम्प्लायंस डैषबोर्ड से प्राप्त आवेदन पर अविलंब कार्रवाई करने के लिए सभी विभागाध्यक्ष को निर्देश दिया गया। भारत सरकार द्वारा प्रारंभ की गई स्माइल योजना के तहत कोविड-19 से मृत व्यक्ति की मृत्यु से संबंधित सूची अति पिछड़ा कल्याण विभाग को उपलब्ध कराने का निर्देश आपदा प्रभारी फतेह फैयाज को दिया गया।