डीडीसी ने की सभी विभागों के कार्यों की साप्ताहिक समीक्षा

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद के उप विकास आयुक्त अंशुल कुमार ने समाहरणालय सभाकक्ष में सोमवार को बैठक कर सभी विभागों के कार्यो की साप्ताहिक समीक्षा की।

बैठक में जिला योजना पदाधिकारी को विभागीय निर्देश के आलोक में लंबित एसी-डीसी बिल का समायोजन करने का निर्देश दिया। विधि शाखा की समीक्षा के क्रम में जिलास्तरीय अनुश्रवण समिति की मासिक बैठक करने के मद्देनजर बताया गया कि इस माह विधि शाखा द्वारा यह बैठक आयोजित की जा चुकी है। विधि शाखा प्रभारी आलोक राय ने बताया कि वर्तमान सांसद, विधायको के विरुद्ध पारित कनविक्शन आदेश से संबंधित विवरण अभियोजन निदेशालय, गृह विभाग को उपलब्ध करा दिया गया है। जिला सांख्यिकी पदाधिकारी अरविंद कुमार ने बताया कि औद्योगिक उत्पादन सूचकांक के निमित चयनित औद्योगिक इकाइयों का फिजिकल वेरिफिकेशन कर उत्पादित सामग्रियों की मात्रा संबंधी प्रतिवेदन सांख्यिकी निदेशालय को उपलब्ध करा दिया गया है। बैठक में विभागीय निर्देश के आलोक में गृह रक्षकों के स्वच्छ नामांकन के संबंध में जिला समादेष्टा रितेश पांडेय से अग्रेतर कार्रवाई के संबंध में पृच्छा की गई। जिला समादेष्टा ने बताया कि प्रखंड वार प्रस्ताव बढ़ा दिया गया है। अपर समाहर्ता ने पंचायत चुनाव के पहले इसे पूर्ण करने का निर्देश दिया गया। जिला पंचायती राज पदाधिकारी मुकेश कुमार सिन्हा ने बताया कि विभागीय निर्देशानुसार मुख्यमंत्री ग्रामीण पेय जल योजना के अनुश्रवण हेतु आईओटी डिवाइस लगाया जा रहा है। हर घर नल का जल योजना के तहत नवनिर्मित योजनाओं में विद्युत संयोजन एवं पोल लगाने हेतु विद्युत विभाग के कार्यपालक अभियंता को निर्देश दिया गया। आईसीडीएस की डीपीओ श्रीमती रचना को निर्देश दिया गया कि उनके कार्यालय में लंबित डीसी एवं यूसी बिल के समायोजन के लिए कार्रवाई की जाय। साथ ही जिला कल्याण पदाधिकारी को लंबित डीसी बिल के विपत्र का समायोजन करने का भी निर्देश दिया गया। खनन विभाग की समीक्षा के क्रम में जिला खनन पदाधिकारी ने बताया कि जिले में बालू का रेट तय कर दिया गया है एवं बालू की उपलब्धता हेतु अस्थाई क्लस्टर का निर्माण किया जा रहा है।

पेट्रोल पंप, गैस गोदाम एवं अस्पतालों में अग्नि सुरक्षा का अनुपालन के संबंध में जिला समादेष्टा सह जिला अग्निशमन पदाधिकारी ने बताया कि सभी संबंधित विभागों को पत्र दे दिया गया है। इसके अनुपालन हेतु 14 दिन बाद पुनः ऑडिट किया जाएगा। बैठक में जनता के दरबार में मुख्यमंत्री कार्यक्रम के तहत परिवादों पर चर्चा की गई। इसके तहत प्राप्त परिवादों को यथाशीघ्र निष्पादित करने का निर्देश दिया गया। संबंधित विभाग को अगले सोमवार के पहले अपने परिवादो का विवरण सहित पूर्ण अनुपालन प्रतिवेदन भेजने का निर्देश दिया गया। सामान्य शाखा प्रभारी मनीष कुमार ने बताया कि जिला कला, संस्कृति एवं पुरातत्व पदाधिकारी के रूप में वरीय उप समाहर्ता मनीष कुमार को नामित कर दिया गया है। कृषि विभाग की समीक्षा के क्रम में जिले के टॉप 20 यूरिया क्रेताओं के पहचान एवं सत्यापन हेतु संबंधित पदाधिकारियों को जांच करने का निर्देश दिया गया। बैठक में अपर समाहर्ता आशीष कुमार सिन्हा, अपर समाहर्ता लोक शिकायत गोविंद चैधरी, सिविल सर्जन डाॅ. कुमार वीरेंद्र प्रसाद, जिला पंचायती राज पदाधिकारी मुकेश कुमार सिंहा, डीआरडीए डायरेक्टर बालमुकुंद प्रसाद, जिला भू अर्जन पदाधिकारी मनोज कुमार, वरीय उप समाहर्ता मनीष कुमार, वरीय उप समाहर्ता कृष्णा कुमार, जिला कल्याण पदाधिकारी, असलम अली, भूमि सुधार उप समाहर्ता अविनाश कुमार सिंह एवं अन्य विभागीय पदाधिकारी उपस्थित थे।