डीएओ ने की बीज निगम के अधिकृत बीज विक्रेताओं के साथ बैठक

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद के जिला कृषि पदाधिकारी अश्विनी कुमार की अध्यक्षता में बिहार राज्य बीज निगम के अधिकृत बीज विक्रेताओं की बैठक संपन्न हुई।

https://liveindianews18.in/showcases-baruns-health-educator-at-district-ayush-committee-meeting/

बैठक में रब्बी मौसम में किये बीज वितरण के विपत्र की समीक्षा की गयी। विक्रेताओं ने बताया कि कुछ विपत्र को छोडकर सभी विपत्र प्रखंड कृषि पदाधिकारी को उपलब्ध करा दिया गया है। जिला कृषि पदाधिकारी द्वारा बताया गया कि सभी विपत्र को जिला कृषि कार्यालय में दिनांक 8 फरवरी तक अचूक रूप से जमा कर दिया जाये ताकि राष्ट्रीय खाद्य सुरक्षा मिशन योजना के तहत प्राप्त आवंटन से राशि की निकासी कर किसानो के खाते में हस्तांरित करने की कार्रवाई की जा सके। जिला कृषि पदाधिकारी ने कहा कि गरमा मौसम का संचालन करने हेतु राज्य स्तर से गरमा मौसम का लक्ष्य जिले को प्राप्त है।

साथ ही किसानो द्वारा भी 22 जनवरी तक ऑनलाईन के माध्यम से अनुदानित दर पर बीज की मांग की गयी है जिसकी मात्रा कुल 94.23 क्विंटल है। प्राप्त लक्ष्य के अनुरूप बिहार राज्य बीज निगम में राशि जमा कर बीज को आरक्षित करने हेतु सभी विक्रेताओं को निर्देशित किया गया ताकि ससमय जिले को बीज आपूर्ति हो सके। जिला कृषि पदाधिकारी के द्वारा होम डिलेवरी की भी विस्तृत जानकारी दी गयी। बैठक में उपस्थित योजना सहायक को निर्देश दिया गया कि जिस प्रखंड से विपत्र कार्यालय को उपलब्ध नहीं कराया गया है, वैसे प्रखंडों से 8 फरवरी तक विपत्र के साथ निकासी हेतु सभी आवश्यक कागजात अचूक रूप से प्राप्त कर राशि की निकासी की कार्रवाई करना सुनिश्चित करें।