सीआरपीएफ ने नक्सल प्रभावित क्षेत्र की महिलाओं को दियाकौशल विकास प्रशिक्षण, सिलाई मशीन देकर बढ़ाया हौसला

Madanpur (Aurangabad)(Liveindianews18)। मदनपुर महाविद्यालय परिसर में मंगलवार को सीआरपीएफ की जी-153 बटालियन के कमांडेंट सौरभ कुमार चौधरी के निर्देश पर नागरिक सहायता कार्यक्रम के तहत महिलाओं को कौशल विकास एवं दक्षता उन्नयन के लिए दिये गये सिलाई-कटाई प्रशिक्षण के समापन समारोह का आयोजन किया गया।

समारोह में प्रशिक्षण पा चुकी अतिसंवेदनशील नक्सल प्रभावित क्षेत्र की बेरोजगार गरीब युवतियों और महिलाओ को केंद्रीय रिजर्व पुलिस बल द्वारा सिलाई मशीन भी प्रदान किया गया। गौरतलब है कि प्रशिक्षण की शुरुआत एक माह पूर्व की गई थी। प्रशिक्षण पूरा होने पर प्रशिक्षणार्थियों को सिलाई मशीन व सिलाई करने से संबंधित 18 सामान और बैग का वितरण किया गया।कार्यक्रम में बतौर मुख्य अतिथि द्वितीय कमान अधिकारी प्रेम कुमार ने कहा कि आज दुनिया तेजी से विकास के पथ पर आगे बढ़ रही है।

कैप्सन-प्रशिक्षण के समापन समारोह में प्रदत सिलाई मशीन व अन्य सामानों के साथ महिलाएं
प्रशिक्षण के समापन समारोह में प्रदत सिलाई मशीन व अन्य सामानों के साथ महिलाएं 

इस दिशा में सरकार कई प्रकार की जनकल्याणकारी योजनाएं भी चला रही है। मदनपुर के अतिपिछड़े इलाकों खास कर दक्षिणी क्षेत्रों में लोगो के विकास के लिए योजनाएं चलाइ जा रही है। इस क्षेत्र को नक्सलियों ने अपने निजी स्वार्थ के लिए विकास से कोसो दूर रखने का काम किया है।

वे लोग भोले भाले ग्रामीणों को दिग्भ्रमित कर अपनी संपत्ति बनाने में लगे रहते हैं। आम लोगों की जिंदगी से खिलवाड़ करना उनका पेशा बन चुका है लेकिन सीआरपीएफ की टीम ने लोगों के बीच जाकर उनकी करतूतों को बताने के साथ ही समाज में विकास की किरण बिखेरने का कार्य कर रही है। कहा कि अब नक्सलियों के चक्कर में न पड़ें। युवा पीढ़ी आगे बढ़ें। अपनी सोंच को बदलें और एक सशक्त समाज का निर्माण करें।नक्सली सिर्फ आपके लिए तबाही का रास्ता तैयार करते हैं। उनका जीवन बर्बाद हो जाता है या फिर पुलिस की गोलियों का शिकार हो जाते हैं। कार्यक्रम का संचालन कंपनी कमांडर सुभाष चंद ने किया। प्रशिक्षण में सर्वश्रेष्ठ करने वाली रिंकू देवी को सिलाई मशीन दिया गया। प्रशिक्षक नासिर मियां को प्रशिक्षण देने के लिए 4800 रुपया प्रदान किया गया। प्रशिक्षण समापन समारोह में महिलाएं एवं युवतियां शामिल रही।