देश में अब तक 87 लाख से अधिक लोगों को दी जा चुकी कोरोना वैक्सीन

नई दिल्ली(विद्या भूषण शर्मा)। केंद्रीय स्वास्थ्य मंत्रालय ने मंगलवार को नई दिल्ली स्थित मीडिया सेंटर में कोरोना की स्थिति पर प्रेस कॉन्फ्रेंस कर ताजा जानकारी दी। इस दौरान स्वास्थ्य एवं परिवार कल्याण मंत्रालय के सचिव राजेश भूषण ने बताया कि मंगलवार दोपहर 1 बजे तक 87 लाख 40 हजार 595 वैक्सीन दी जा चुकी है। जिनमें पहला टीकाकरण कुल 85 लाख 69 हजार 917 को दिया लोगों को दिया जा चुका है और इनमें से करीब 1 लाख 70 हजार 678 लोगों को कोविड-19 का दूसरा टीका दिया जा चुका है।

उन्‍होंने बताया क‍ि दूसरी डोज भी लगनी शुरू हो गई है, जिसमें खास बात यह है कि गोवा में पहले तीन दिन 100 प्रतिशत टनअउट रहा, मतलब जितने लोगों को वैक्सीन दी जानी थी, वे सभी केंद्र पर पहुंचे। वहीं कुछ राज्‍यों में 70 प्रतिशत तक का टनआउट रहा। स्‍वास्‍थ्‍य सचिव ने कहा कि हम सभी को एक बात ध्‍यान रखनी है कि दूसरी डोज भी उतनी ही महत्‍वपूर्ण है, जितनी कि पहली।

देश में घट रही कोरोना पीड़ितों की संख्या

राजेश भूषण ने बताया कि देश में कोरोना पीड़ितों की संख्या लगातार घट रही है। उन्होंने कहा देश में अब एक्टिव केस की संख्या 1.40 लाख से भी कम हो गई है। यह कुल 1 लाख 36 हजार है। यह कुल केस के 1.25 प्रतिशत है। उन्होंने कहा कि यहा महत्वपूर्ण बात यह है कि यदि हम पिछले 15 दिनों के आंकड़े देखें तो जो हर दिन नए केस आते हैं उसकी रेंज 12 हजार 900 से लेकर 9 हजार तक है।

20 करोड़ से ज्यादा किए जा चुके कोरोना टेस्ट

स्वास्थ्य सचिव ने यह जानकारी भी साझा की कि देश में अभी तक 20 करोड़ से ज्यादा टेस्ट किए जा चुके हैं। टेस्ट प्रति मिलियन एक लाख पचास हजार से ज्यादा हैं। कोरोना वायरस सकारात्मक दर का जिक्र करते हुए उन्होंने कहा यह ऑवरऑल 5.27 प्रतिशत है जबकि बीते एक सप्ताह के दौरान देखें तो यह 1.65 प्रतिशत ही है।

रोजाना होने वाली मौतों की संख्या करीब 93

वहीं बीते सप्ताह रोजाना होने वाली मौतों की संख्या करीब 93 है। उन्होंने कहा कि डब्ल्यूएचओ की गाइडेंस यह कहती है कि यदि आप हर दिन 140 टेस्ट प्रति मिलियन करते हैं और आपकी पॉजिटिविटी 5 प्रतिशत या उससे कम होती है तो आप यह मान सकते हैं कि आपने कोरोना महामारी पर काफी हद तक काबू पा लिया है।

प्रति दस लाख की आबादी पर 140 टेस्ट प्रतिदिन

देश में प्रत्येक राज्य और केंद्र शासित प्रदेश में 140 टेस्ट प्रति दस लाख की आबादी प्रतिदिन किए जा रहे हैं और हमारी पॉजीटिविटी रेट 5.27 है। केस फर्टिलिटी रेट की बात करते हुए उन्होंने कहा यह 1 प्रतिशत से भी कम है।

केरल और महाराष्ट्र की स्थिति चिंताजनक

उन्होंने कहा पिछले सप्ताह की तरह चिंता का विषय दो राज्य हैं क्योंकि वहां 61 हजार 550 एक्टिव केस केरल में हैं और 37 हजार 383 केस महाराष्ट्र में हैं। पिछले 24 घंटे में केरल में 2884 नए केस सामने आए हैं। वहीं महाराष्ट्र में 3365 नए केस सामने आए हैं।

(Liveindianews18 को आप  फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं। आप हमें Google News पर भी फॉलो कर सकते हैं।)