स्कूलिंग में ही चुनाव की लोकतांत्रिक प्रक्रिया से रुबरु होंगे बच्चें, निर्वाचन से होगा बाल संसद का गठन

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद सदर प्रखंड के बहुआरा स्थित उर्दू मध्य विद्यालय में रविवार को विद्यालय शिक्षा समिति तथा माता समिति की बैठक संपन्न हुई।

बैठक में वीएसएस के सचिव एवं सदस्य सहित माता समिति की 40 माताएं शामिल रही। बैठक में नए शैक्षणिक सत्र की शुरुआत, नया नामांकन, कक्षा आठ में उत्तीर्ण छात्र-छात्राओं का पास के उच्च विद्यालय के नवम वर्ग में नामांकन सुनिश्चित कराने, बच्चों की शत-प्रतिशत उपस्थिति, सुपर मॉम खिताब वितरण, बाल संसद, आपदा प्रबंधन एवं सड़क सुरक्षा समिति का गठन पर चर्चा की गई। बैठक में विद्यालय के प्रधानाध्यापक धर्मेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि शैक्षणिक वर्ष 2021-22 की समाप्ति के बाद नए सत्र की शुरुआत हो चुकी है। कक्षा आठ के छात्र छात्राओं का विद्यालय परित्याग प्रमाण पत्र निर्गत किया जा चुका है। जितने भी टीसी निर्गत किए गए हों सभी का रिकार्ड रखा जायेगा कि सभी बच्चों ने उच्च वर्ग में नामांकन कराया की नहीं। साथ ही नामांकन पखवाड़ा आयोजित कर नए बच्चों के शत प्रतिशत नामांकन का लक्ष्य रखा गया है। विद्यालय के सभी शिक्षक एवं रसोइया पोषक क्षेत्र का भ्रमण कर बच्चों के माता पिता को नामांकन के लिए जागरूक करेंगे। बैठक में माताओं ने अपने अपने बच्चों की प्रगति के बारे में अपना पक्ष रखा। बच्चों की पढ़ाई, पोशाक, छात्रवृत्ति, पाठ्य पुस्तक, मध्याह्न भोजन आदि के बारे में भी चर्चा हुई।

वही वरीय शिक्षक राजकुमार प्रसाद गुप्ता ने कहा कि विद्यालय में नए शैक्षणिक सत्र के लिए बाल संसद सहित प्रबंधन समितियों का गठन किया जाना है। विद्यालय शिक्षा समिति की बैठक में निर्णय लिया गया कि बच्चों में लोकतंत्र के महत्व को मजबूती के साथ रखने के लिए उन्हें निर्वाचन प्रक्रिया से अभी से ही परिचित कराया जाय ताकि लोकतंत्र में भागीदारी की सिख छात्र जीवन से ही प्राप्त हो। लोकतंत्र के निर्माण में एक आम नागरिक का क्या कर्तव्य होते है,ं इसे नजदीक से महसूस कर सकें। शिक्षकों ने कहा कि बाल संसद के सदस्यों तथा मंत्रियों का चयन आम सहमति से कर ली जाएगी परंतु प्रधानमंत्री एवं उप प्रधानमंत्री का चुनाव निर्वाचन प्रक्रिया द्वारा किया जायेगा। इसके लिए मतदाता सूची का प्रकाशन, मतदाता पहचान पत्र निर्गत करना, अधिसूचना जारी कर निर्वाचन कैलेंडर के अनुसार नाम निर्देशन, संवीक्षा, नाम वापसी, चुनाव चिन्ह का आवंटन, मतदान तथा मतगणना की तारीख एवं पूरी प्रक्रिया, विजेता को प्रमाण पत्र देने जैसी सारी प्रक्रिया अपनाई जाएगी। मतदान वाले दिन बच्चे मतपत्र से वोट देंगे तथा डमी मतपेटिका में वोट डाल कर मतदान की गोपनीयता बनाए रखने की सिख लेंगे। प्रधानाध्यापक ने कहा कि इस प्रकार की गतिविधि करने का मुख्य उद्देश्य है कि बच्चे अभी से ही निर्वाचन प्रक्रिया के बारे में जानकारी प्राप्त करें ताकि समय आने पर स्वस्थ लोकतंत्र के प्रति जिम्मेदार नागरिक बन सकें। समय पर जागरूक होकर अपना मतदाता पहचान पत्र बनवा कर मतदान प्रक्रिया में भागीदार बन एक स्वच्छ लोकतंत्र के निर्माण कर सकें। गौरतलब है कि उर्दू मध्य विद्यालय, बहुआरा का चयन आकांक्षी जिला कार्यक्रम के तहत डेमो विद्यालय के रूप में भी किया गया है, जहां चेतना सत्र, बाल संसद, विद्यालय शिक्षा समिति, बाला(बिल्डिंग एज लर्निंग एड), पुस्तकालय सहित आधारभूत संरचना पर विशेष जोर दिया जा रहा है। बैठक में विद्यालय के शिक्षक मो. कलामुद्दीन, मो. कुनैन, विजय पासवान, मो. शाहजहां, तरन्नुम परवीन, सभी रसोइया, वीएसएस की सचिव फरजाना खातून, सदस्य रिंकू देवी, उर्मिला देवी, शोभा देवी, रेखा देवी सहित माता समिति की सदस्य मौजूद थे।