NSTPS में बालिका सशक्तिकरण अभियान-2023 के समापन समारोह में बोले एनटीपीसी पूर्वी क्षेत्र-1 के मुख्य कार्यकारी निदेशक, बालिका सशक्तिकरण के साथ वुमेन एंपावरमेंट के क्षेत्र में भी कंपनी की परियोजनाओं में हो रहा बड़ा काम


GEM 2023 के तहत 4 हजार बालिकाओं को मिला प्रशिक्षण, महिलाओं को हुनरमंद बनाकर आर्थिक रूप से आत्मनिर्भर बनाने का भी हो रहा लगातार काम


औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। बिजली उत्पादन के क्षेत्र में सफलता की बुलंदियों की नित नई इबारत लिख रही सार्वजनिक क्षेत्र की देश की महारत्न कंपनी एनटीपीसी लि. बालिकाओं और महिलाओं के सशक्तिकरण की दिशा में लगातार बड़ा काम कर रही है।

ये बातें एनटीपीसी, पूर्वी क्षेत्र-1, पटना के मुख्य कार्यकारी निदेशक डीएसजीएसएस बाब्जी ने गुरूवार को देर शाम बिहार के औरंगाबाद के नबीनगर स्थित नबीनगर सुपर थर्मल पावर स्टेशन(एनएसटीपीएस) में आयोजित बालिका सशक्तिकरण अभियान(जेम-2023) के समापन समारोह में बतौर मुख्य अतिथि कही। श्री बाब्जी ने कहा कि एनटीपीसी लि. की ओर से ग्रामीण इलाके की बालिकाओं के सशक्तिकरण और उनके सर्वांगीण विकास के लिए राष्ट्रीय स्तर पर विशेष अभियान चलाया जा रहा है। इसके तहत हम हर साल बड़ा काम कर रहे है। बालिकाओं और महिलाओं को सशक्त और आत्मनिर्भर बनाने पर काम कर रहे है।


एनएसटीपीएस में 40 बालिकाओं को मला प्रशिक्षण

इसी कड़ी में एनएसटीपीएस में बालिका सशक्तिकरण अभियान(जेम-2023) के तहत पहली बार 40 बालिकाओं को 30 दिनों तक सेल्फ इंप्रूवमेंट, पर्सनाल्टी डेवलपमेंट, स्किल डेवलपमेंट, म्यूजिक, डांस एवं सेल्फ डिफेंस की आवासीय ट्रेनिंग दी गई। इस ट्रेनिंग से बालिकाओं का आत्मविश्वास बढ़ा है और उन्हे उम्मीद है कि ये आगे की पढ़ाई कर आइएएस, आइपीएस, डिफेंस एवं अन्य सरकारी सेवाओं में जाएंगी।

चूल्हा भी जलाती और रॉकेट भी चलाती है लड़कियां

उन्होने कहा कि लड़कियां चूल्हा भी जलाती है और रॉकेट भी चलाती है। उनकी क्षमताओं को कम आंकना अन्याय होगा। कहा कि इन बालिकाओं को ट्रेनिंग देने के साथ ही हमारा काम पूरा नही हो गया बल्कि हम उनका कंपलीट फॉलोअप भी कराएंगे तथा बाद भी उन्हे आवश्यक प्रशिक्षण देंगे। ट्रेनिंग की सफलता का क्रेडिट लेडिज क्लब को-श्री बाब्जी ने कहा कि इस ट्रेनिंग को सफल बनाने का पूरा क्रेडिट वें एनएसटीपीएस की संगिनी लेडिज क्लब को देते है और इसी टीम के प्रयास से यह प्रशिक्षण अपने उदेश्यों में सफल हो सका।

आगे और होगा बड़ा काम : डी रत्ना कुमारी

समापन समारोह में सुजाता लेडीज क्लब, पटना की अध्यक्षा डी रत्ना कुमारी बाब्जी ने कहा कि एनएसटीपीएस में बालिका सशक्तिकरण का यह पहला अभियान है, जो अपने उद्देश्यों में सफल रहा है। अगले वर्ष इससे भी शानदार तरीके से बालिका सशक्तिकरण का अभियान चलाया जाएगा जिसमें इस बार के दोगुने यानी 80 बालिकाओं को कौशल विकास सेल्फ डिफेंस, स्किल डेवलपमेंट, पर्सनैलिटी डेवलपमेंट एवं अन्य प्रकार की आवश्यक चीजों का प्रशिक्षण दिया जाएंगा। उन्होंने कहा कि एनटीपीसी देशभर में सामाजिक उत्तरदायित्व के निर्वहन में अग्रणी है। सीएसआर के तहत बालिका सशक्तिकरण का काम देशभर में 14 एनटीपीसी पावर प्लांट के माध्यम से किया जा रहा है। इस बार देश भर की कुल 4000 बालिकाओं को सशक्तिकरण प्रशिक्षण दिया गया है। इसके अलावा एनटीपीसी बिजली परियोजनाओं के विस्थापित परिवार की महिलाओं के सशक्तिकरण के लिए भी काम कर रहा है।

महिलाओं को भी दिया जा रहा प्रशिक्षण

इसके तहत प्रभावित गांवों में महिलाओं को सिलाई-कटाई, बुनाई, मधुमक्खी पालन, ब्यूटीशियन एवं अन्य प्रकार का रोजगार प्रशिक्षण दिया जा रहा है। इससे महिलाएं अपने पैरों पर खड़ी होकर आत्मनिर्भर बन रही है। कहा कि महिलाओं ने हर क्षेत्र में सफलता के झंडे बुलंद किए हैं और इस मामले में ग्रामीण महिलाएं भी पीछे नहीं है। एनटीपीसी महिलाओं को हर क्षेत्र में आगे आने के लिए सहयोग कर रहा है।


बिजली उत्पादन के साथ सामाजिक स्तर पर भी हो रहें काम : राव

कार्यक्रम में एनएसटीपीएस के मुख्य महाप्रबंधक बीवीएन राव ने कहा कि
एनटीपीसी बिजली उत्पादन के साथ-साथ सामाजिक स्तर पर विकास के लिए विभिन्न कार्यक्रमों का संचालन करती है। इस दिशा में ग्रामीण बालिकाओं के व्यक्तित्व विकास, कौशल विकास , शारीरिक, मानसिक , बौद्धिक विकास के लिए शुरू किया गया बालिका सशक्तिकरण अभियान एक लघु प्रयास है। उन्होंने कहा कि बालिका सशक्तिकरण अभियान से ग्रामीण क्षेत्र की बालिकाओं को जीवन में न केवल आगे बढ़ने का मौका मिलेगा बल्कि उनके माध्यम से परिवार और समाज भी विकसित होगा।


बीआरबीसीएल के सीईओ ने दी शुभकामनाएं

कार्यक्रम में मौजूद भारतीय रेल बिजली कंपनी (बीआरबीसीएल) के मुख्य कार्यकारी अधिकारी रवि प्रकाश ने बालिका सशक्तिकरण अभियान की विशेषताओं पर चर्चा की और अभियान की सफलता की कामनाए की।


कार्यक्रम में ये रहे मौजूद

इस अवसर पर स्वरा महिला संघ की अध्यक्ष लक्ष्मी राव , संगिनी लेडीज क्लब की अध्यक्षा कीर्ति प्रकाश , एनएसटीपीएस के महाप्रबंधक (परियोजना) मनोज अग्रवाल, अपर महाप्रबंधक (मानव संसाधन) सुमिता मारिया, चरणजीत सिंह, अपर महाप्रबंधक (पुनर्वास एवं पुनर्स्थापन) अरविंद कुमार पासवान, उप महाप्रबंधक (जनसंपर्क) आभा पांडेय, महाप्रबंधक(ओ एंड एम) एके पपनेजा, महाप्रबंधक(फ्यूल प्रबंधन) आरपी अग्रवाल, महुआंव ग्राम पंचायत के मुखिया ब्रजमोहन सिंह समेत एनटीपीसी लि. के अधिकारी-कर्मचारी तथा स्थानीय नागरिक मौजूद रहे थे। समापन समारोह में जेम-2023 की प्रतिभागी प्रशिक्षणार्थी रही बालिकाओं द्वारा गीत, संगीत, नृत्य, एकांकी, प्रहसन एवं अन्य सांस्कृतिक कार्यक्रमों की शानदार प्रस्तुति दी गई।