तीनों कृषि कानून रद्द करने को लेकर जाप कार्यकर्ताओं ने औरंगाबाद में किया चक्का जाम

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। अखिल भारतीय किसान समन्वय समिति के देशव्यापी चक्का जाम के आह्वान के आलोक में जन अधिकार पार्टी लोकतांत्रिक के राष्ट्रीय अध्यक्ष व पूर्व सांसद राजेश रंजन उर्फ पप्पू यादव के निर्देश पर शनिवार को जाप कार्यकर्ताओं ने कामा बिगहा मोड़ पर नेशनल हाईवे दो को जाम कर प्रदर्शन किया। इस दौरान पार्टी के औरंगाबाद जिलाध्यक्ष भोला यादव ने कहा कि काला कृषि कानून गांव के किसान से लेकर महानगर के नागरिकों तक को तबाह कर रख देगा।

एनएच जाम करते जाप कार्यकर्ता
एनएच जाम करते जाप कार्यकर्ता

वर्तमान में कई राज्यों में एमएसपी कानून हटाए जाने से उस राज्य के किसानों की हालत बद से बदतर हो गई है। ऐसे राज्यों के किसान अपने बच्चों को न अच्छी शिक्षा दे पा रहे हैं और न ही भरण पोषण कर पा रहे है। ऊपर से भारत सरकार द्वारा किसान की कमर तोड़ देने वाले ये काले कानून अगर लागू हो जाएंगे तो महानगर के नागरिक महंगाई से तंग आकर आत्महत्या करने पर विवश हो जाएंगे। कॉन्ट्रैक्ट फार्मिंग किसानों के जमीन को हड़पने की साजिश है। देश के बड़े बड़े अडानी अंबानी पूंजीपतियों की नजर किसानों की तीन फसली जमीनों पर है।

पहले तो यह चंद पूंजीपति किसानों को खेती करने के लिए लालच देंगे और फिर इन पर कर्ज चढ़ा कर कर्ज वसूली में किसानों का जमीन खेत खलिहान हड़प लेंगे। भारत सरकार केे जमाखोरी का कानून के कारण भारत में आलू 50 रुपये किलो देखना चालू हो गया जो इतिहास में पहला बार हुआ क्यों क्योंकि कालाबाजारी माफियाओं द्वारा आलू को अपने बड़े बड़े गोदामों में बाजार से खरीद कर रख लिया गया और उनको 50 रुपयें किलो बाजार में बेचना शुरू कर दिया। इस कारण महंगाई का अंबार बाजार में दिखने लगा।

भारत सरकार द्वारा लगातार डीजल के दाम में बढ़ोतरी किए जाने से जो सरसों तेल 105 रुपयेें किलो बिक रहा था, वर्तमान में वह तेल 160 रुपयें किलो खुदरा बाजार में बिक रहा है। चक्का जाम में जाप के सचिव संजय कुमार, पूर्व जिलाध्यक्ष सुरेंद्र यादव, युवा जाप के पूर्व जिलाध्यक्ष रमेश यादव, रामजन्म यादव, धीरेंद्र सिंह, बलिंदर यादव, जाप के कुटुंबा से प्रत्याशी रहे अनिल पासवान, बबन  यादव, अति पिछड़ा प्रकोष्ठ के जिला अध्यक्ष बजरंगी चंद्रवंशी, चंदन कुमार, सुजीत कुमार एवं अन्य कार्यकर्ता शामिल रहे।