औरंगाबाद में  23 से 26 अगस्त तक बारिश के साथ साथ मेघ गर्जन व आकाशीय बिजली गिरने की संभावना 

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)।औरंगाबाद जिले में 23 से 26 अगस्त तक बारिश के साथ मेघ गर्जन एवं आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है।

कृषि विज्ञान केंद्र, सिरिस के कृषि मौसम वैज्ञानिक डॉ. अनूप चौबे ने बताया कि बिहार में 22 से 26 अगस्त तक मॉनसून की सक्रियता बढ़ेगी। मानसून ट्रफ जैसलमेर, कोटा, मध्य प्रदेश, रायपुर, गोपालपुर होते हुए बंगाल की खाड़ी की ओर बना हुआ है। इसका असर औरंगाबाद में 22 अगस्त से ही दिखाई देने लगेगा तथा 23 से 26 अगस्त तक बारिश के साथ मेघ गर्जन एवं आकाशीय बिजली गिरने की संभावना है।

मौसम के पूर्वानुमान के अनुसार आगामी पांच दिनों-22, 23, 24, 25 व 26 अगस्त को अधिकतम तापमान 33, 34, 32, 29 व 27 डिग्री सेल्सियस एवं न्यूनतम तापमान 27, 27, 26, 24 व 23 डिग्री सेल्सियस रहने की संभावना है। किसानों को सलाह है कि बारिश में खुद को और अपने पशुओं को भीगने न दे। धान के खेतों को मेड़बंदी कर रखे जिससे बारिश का पानी खेतो में जमा हो सके। मौसम खराब होने पर खुद न निकले और पशुओं को भी बाहर निकालने से परहेज करें।सब्जियों में जलजमाव र्क स्थिति होने पर उचित जल निकासी का प्रबंध करें। मौसम साफ होने पर ही फसलो में किसी प्रकार की दवा का छिड़काव करें। कम बारिश होने के कारण जिन किसानों की धान की फसल की रोपाई नही हो पाई है, उन्हें सलाह है कि अब आकस्मिक फसल लगाने हेतु तैयारी करे।