BRBCL ने बेटियों व महिलाओं को सशक्त व जागरूक बनाने के लिए की नई पहल, CSR के तहत नबीनगर के ग्रामीण इलाकों में चलाया चार दिवसीय स्वच्छ बेटियां, स्वच्छ समाज अभियान

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। भारतीय रेल बिजली कंपनी लिमिटेड (बीआरबीसीएल) द्वारा कारपोरेट सामाजिक उतरदायित्व निर्वहन के तहत नबीनगर प्रखंड के 8 विस्थापित गांवों में “स्वच्छ बेटियां, स्वच्छ समाज” प्रोजेक्ट चलाया गया। इसके तहत चार दिवसीय माहवारी स्वच्छता प्रबंधन जागरूकता कार्यक्रम का आयोजन किया गया।

कार्यक्रम का आयोजन बीआरबीसीएल के आर एंड आर विभाग और नव अस्तित्व फाउंडेशन, पटना के संयुक्त तत्वावधान में किया गया। कार्यक्रम का उद्देश्य किशोर छात्राओं और उनकी माताओं को माहवारी स्वच्छता के महत्व के बारे में शिक्षित करना था। साथ ही इस विषय पर परिवार में संवाद करने के लिए एक स्वस्थ वातावरण बनाना था। बीआरबीसीएल के संगिनी लेडीज़ क्लब एवं आर एंड आर विभाग के उप महाप्रबंधक मनोज कुमार पंजिकार द्वारा बीआरबीसीएल की नैगम संचार अधिकारी  दिव्या बत्रा, नव अस्तित्व फाउंडेशन की पल्लवी सिंहा, अमृता सिंह एवं अन्य सदस्यों की उपस्थिति में धुंधुवा गांव में कार्यक्रम का उद्घाटन किया गया। कार्यक्रम में बेटियों और महिलाओं को सशक्त बनाने के लिए विभिन्न शिक्षण सामग्री दी गई।

कार्यक्रम का संचालन विस्थापित गांवों-धुंधुवा, घिरसिंडी, खैरा, केरका, सुरार, झिकटिया, गोसाईंडीह और नबीनगर रोड के स्कूलों की 200 किशोर छात्राओं एवं 200 महिलाओं के बीच सफलतापूर्वक किया गया। कार्यक्रम के दौरान किशोरी छात्राओं एवं महिलाओं को बीआरबीसीएल द्वारा माहवारी स्वच्छता किट का वितरण किया गया।  प्रोजेक्ट को सफल बनाने के लिए संगिनी लेडीज़ क्लब का महत्वपूर्ण योगदान रहा। संगिनी लेडीज़ क्लब की सदस्यों द्वारा भी विस्थापित गांवों में 400 माहवारी स्वच्छता किट  का वितरण किया गया। बीआरबीसीएल की नैगम संचार अधिकारी दिव्या बत्रा द्वारा पूरे कार्यक्रम का सभी स्कूलों में सफलतापूर्वक संचालन किया गया। कार्यक्रम का समापन मध्य विद्यालय, नबीनगर रोड, में नबीनगर के प्रखंड विकास पदाधिकारी देवानंद सिंह की गरिमामयी उपस्थिति में किया गया।

इस मौके पर देवानंद सिंह ने माहवारी स्वच्छता प्रबंधन पर सूचनात्मक जागरूकता कार्यक्रम चलाने के लिए बीआरबीसीएल प्रबंधन और संगिनी लेडीज़ क्लब के प्रयासों की सराहना की। उन्होंने प्रतिभागियों को सलाह दी कि वह इस कार्यशाला से प्राप्त सीख को अधिक से अधिक बेटियों और महिलाओं के बीच फैलाएं जिससे वे भी माहवारी स्वच्छता के बारे में जागरूक हो सकें। संवाद के दौरान प्रतिभागियों ने बताया कि यह कार्यक्रम उनके लिए काफी उपयोगी एवं आवश्यक है। इसके माध्यम से उन्हें कई उपयोगी एवं नई जानकारी दी गई। प्रतिभागियों ने नव अस्तित्व फाउंडेशन के  द्वारा जानकारी देने के तरीकों पर संतुष्टि एवं खुशी जाहिर की। कार्यक्रम के अंत में बीआरबीसीएल के आर एंड आर विभाग के उप महाप्रबंधक मनोज कुमार पंजिकार ने नबीनगर के बीडीओ देवानंद सिंह को उनके सहयोग के लिए और संगिनी लेडीज़ क्लब को उनके समर्थन के लिए धन्यवाद दिया। उन्होंने प्रोजेक्ट के लिए एक आधारभूत स्तंभ होने के लिए नव अस्तित्व फाउंडेशन के प्रति भी आभार व्यक्त किया।