कार्त्तिक छ्ठ पर बीआरबीसीएल ने बिहार को दिया चौथी यूनिट का तोहफा


ट्रायल रन सफलतापूर्वक संपन्न होने पर मिली 264.2 मेगावाट बिजली

वाणिज्यिक उत्पादन शुरु होने पर परियोजना से मिलने लगेगी एक हजार मेगावाट बिजली

तीन यूनिटो से पहले से ही हो रहा 750 मेगावाट बिजली उत्पादन


औरंगाबाद(लाइव इंंडिया न्यूज 18 ब्यूूरो)। राष्ट्रीय ताप विद्युत निगम(एनटीपीसी) लि. और भारतीय रेल के संयुक्त उपक्रम भारतीय रेल बिजली कंपनी लिमिटेड(बीआरबीसीएल) ने लोक आस्था के महापर्व कार्त्तिक छ्ठ पर बिहार को एक नया तोहफा दिया है।

तोहफा यह है कि बीआरबीसीएल की औरंगाबाद जिले के नबीनगर स्थित ताप विद्युत परियोजना की चौथी यूनिट से 250 मेगावाट बिजली उत्पादन का ट्रायल रन कार्त्तिक छ्ठ के मौके पर सफलतापूर्वक संपन्न हो गया है। ट्रायल रन में 250 मेगावाट की इस यूनिट से 264.2 मेगावाट बिजली का उत्पादन प्राप्त हुआ है। अब चौथी यूनिट से शीघ्र ही वाणिज्यिक उत्पादन आरंभ होगा।गौरतलब है कि बीआरबीसीएल की नवीनगर में 250-250 मेगावाट की कुल चार बिजली उत्पादन इकाई की स्थापना की ओर कदम बढ़ाया था। इस क्रम में परियोजना द्वारा तीन यूनिट पहले से ही स्थापित कर सफलतापूर्वक कुल 750 मेगावाट बिजली का उत्पादन किया जा रहा है। चौथी यूनिट का ट्रायल रन सफलतापूर्वक संपन्न होने से बीआरबीसीएल की बिजली उत्पादन क्षमता अब 1000 मेगावाट हो गई है।

चौथी यूनिट का 72 घंटे का ट्रायल रन कार्त्तिक छठ पूजा के शुभ अवसर पर सीइआरसी के मानकों के आधार पर सफलतापूर्वक पूरा होने पर बीआरबीसीएल के मुख्य कार्यकारी अधिकारी पवित्र मोहन जेना ने परियोजना के सभी कर्मचारियों को बधाई दी। सहयोगी एजेंसियों के कार्यों एवं प्रयासों की सराहना की। कहा कि सबके समन्वित प्रयासों से परियोजना की चौथी यूनिट से बिजली उत्पादन का ट्रायल रन सफलतापूर्वक संपन्न हुआ है। ट्रायल रन का सूर्यदेव की उपासना के महापर्व कार्त्तिक छ्ठ के दिन सफलतापूर्वक संपन्न होना परियोजना और हमारे सभी कर्मियों तथा इससे प्रत्यक्ष एवं परोक्ष रूप से जुड़े सभी लोगो के लिए एक बड़ी उपलब्धि है। इस उपलब्धि से हमारा, परियोजना और परियोजना से जुड़े सभी कर्मियों का उत्साह बढ़ा है। अब हम सभी दोगुने उत्साह से चौथी यूनिट से वाणिज्यिक उत्पादन की ओर आगे बढ़ेंगे। शीघ्र ही इस यूनिट से वाणिज्यिक उत्पादन भी आरंभ होगा।

चौथी यूनिट का सफलतापूर्वक ट्रायल रन संपन्न होने के मौके पर परियोजना के मुख्य महाप्रबंधक रवि प्रकाश ने भी शुभकामनाएं दी तथा विपरीत परिस्थितियों के बीच टीम के प्रयासों की प्रशंसा की। इस मौके पर परियोजना के महाप्रबंधक(प्रचालन एवं अनुरक्षण), महाप्रबंधक(अनुरक्षण), भेल के कर्मचारीगण तथा अन्य सहयोगी उपस्थित रहे। इस यूनिट के बाद अब बीआरबीसीएल की कुल बिजली उत्पादन क्षमता 1000 मेगावाट हो गई है।