बीपीएससी शिक्षक भर्ती परीक्षा 19 अगस्त से

  • 20, 26 और 27 अगस्त को भी ली जाएगी परीक्षा

पटना। बिहार लोक सेवा आयोग (बीपीएससी) ने शिक्षक नियुक्ति परीक्षा की तिथि घोषित कर दी है। आयोग की ओर से जारी परीक्षा कैलेंडर के अनुसार शिक्षक नियुक्ति परीक्षा चार चरणों में होगी। 19 अगस्त से इसकी शुरुआत होगी। इसके अलावा 20, 26 और 27 अगस्त को परीक्षा की तारीख तय की गई है। एक दिन कॉमन परीक्षा होगी। इसमें हिन्दी व अंग्रेजी की परीक्षा सभी छात्रों को देनी होगी।

यह परीक्षा 100 अंकों की होगी। इसमें पास होना अनिवार्य होगा। परीक्षा में टीईटी, सीटेट और एसटीईटी के सफल अभ्यर्थी शामिल होंगे। इसके अलावा वैसे नियोजित शिक्षक जिन्हें राज्यकर्मी का दर्जा प्राप्त करना है, उन्हें भी परीक्षा में बैठने का मौका मिलेगा। हालांकि आयोग की ओर से परीक्षा के लिए अब तक विज्ञापन जारी नहीं किया गया। कब से आवेदन की प्रक्रिया शुरू होगी, इसकी जानकारी नहीं दी गई है। कैंलेंडर के अनुसार 1 लाख 70 हजार 461 शिक्षकों की नियुक्ति होनी है।

जानकारी के मुताबिक बीपीएससी द्वारा शिक्षक नियुक्ति से जुड़ी कुछ जानकारी शिक्षा विभाग से मांगी गई है। यह अभी उपलब्ध नहीं हो पायी है। इसके मिलते ही आवेदन की प्रक्रिया शुरू कर दी जाएगी। इधर, आयोग की ओर से पहले ही परीक्षा का सिलेबस जारी कर दिया गया है। परीक्षा में निगेटिव मार्किंग भी होगी।

सुविधा नियोजित शिक्षकों के लिए उम्र सीमा खत्म

बीपीएससी से विद्यालय शिक्षकों की नियुक्ति के लिए नियोजित शिक्षकों की उम्र सीमा शिथिल कर दी गयी है। अब उनकी उम्र सीमा की बाध्यता नहीं होगी। 2019 में एसटीईटी पास करने वाले प्रशिक्षितों को पहले प्रयास के लिए उम्र सीमा में 10 वर्षों की छूट दी जाएगी।