सत्यदेव सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में रक्तदान शिविर का आयोजन

  • वत्स सेवा समिति के सहयोग से किया गया आयोजन
  • युवाओं ने बढ़-चढ़कर लिया हिस्सा

पटना। सत्यदेव सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल और वत्स सेवा समिति के संयुक्त तत्वावधान में रविवार को सत्यदेव सुपर स्पेशलिटी हॉस्पिटल में एक रक्तदान शिविर का आयोजन किया गया। इस शिविर में युवाओं ने बढ़-चढ़कर हिस्सा लिया। इसमें 50 से अधिक लोगों ने रक्तदान किया।

इस अवसर पर हॉस्पिटल के वरिष्ठ यूरोलॉजिस्ट डॉ. कुमार राजेश रंजन ने रक्तदान के महत्व के बारे में लोगों को जागरूक किया। उन्होंने कहा कि यह रक्तदान शिविर आपातकालीन स्थिति में जरूरतमंद लोगों को रक्त उपलब्ध कराने के उद्देश्य से आयोजित किया गया था। उन्होंने आगे कहा कि रक्तदान एक महादान है और इससे किसी की जान बचाई जा सकती है। उन्होंने रक्तदान से होने वाले शारीरिक लाभ के बारे में भी बताया।

बता दें कि वत्स सेवा संस्थान जरूरतमंद लोगों को आपात स्थिति में खून उपलब्ध कराती है। खासकर उन्हें, जिनके पास कोई डोनर नहीं होता है।

इस शिविर में डॉक्टरों और नर्सिंग स्टाफ के अलावा कई सामाजिक कार्यकर्ता भी मौजूद थे। उन्होंने लोगों को रक्तदान के लिए प्रोत्साहित किया और उन्हें रक्तदान की प्रक्रिया के बारे में जानकारी दी।

गौरतलब है कि पटना में सत्यदेव सुपर स्पेशिलिटी हॉस्पिटल ने एडवांस लेप्रोस्कोपिक सर्जरी के क्षेत्र में अपना विशेष स्थान बनाया है। किडनी कैंसर और प्रोस्टेट कैंसर या अन्य तरह की पथरी से संबंधित रोगों का दूरबीन के जरिए इलाज कर यह अस्पताल मरीजों का भरोसा जीतने में कामयाब रहा है। किडनी प्रत्यारोपण विशेषज्ञ डॉ. कुमार राजेश रंजन यहां यूरोलॉजी से जुड़ी जटिल रोगों का इलाज सफलतापूर्वक कर रहे हैं।

यहां किसी भी तरह के यौन रोग, सेक्स या बांझपन, शुक्रनली, अंडाशय संबंधी विकार, लिंग संबंधी परेशानी, हर्निया, हाइड्रोसिल, अपेंडिक्स, गॉल ब्लाडर समेत अन्य रोगों का इलाज भी होता है। यहां स्मार्ट आईसीयू विशेषज्ञों के नेतृत्व में चलने वाला आईसीयू है, जहां अत्याधुनिक तकनीक के जरिए 24 घंटे मरीज की देखभाल की जाती है। यहां कैशलैस, आयुष्मान भारत, टीपीए आदि की सुविधा उपलब्ध है।