भारत को जी-20 की अध्यक्षता मिलने पर भाजपा महिला मोर्चा ने जताई खुशी

देव(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। भाजपा महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष अनिता सिंह के नेतृत्व में सोमवार को भगवान सूर्य की नगरी देव में मोर्चा की जिला कार्यसमिति सदस्य रिंकु सिंह के आवास पर प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के करिश्माई नेतृत्व में पहली बार भारत को जी-20 की अध्यक्षता मिलने पर महिला कार्यकर्ताओ ने प्रसन्नता जाहिर की।

नेत्रियों ने कहा कि आज भारत का प्रत्येक नागरिक गौरवान्वित हो रहा है कि प्रधानमंत्री के नेतृत्व में दुनिया मे भारत का कद बहुत बढ़ा है। तभी तो 1999 के दशक के अंत मे वितीय संकट से उबरने के लिये पूर्वी एशिया और दक्षिणी एशिया का एक समूह  को जी-20 का गठन किया गया था। आज सौभाग्य से इस समूह की अध्यक्षता जिसमे अर्जेंटीना, आस्ट्रेलिया, ब्राजील, कनाडा, चीन, यूरोपियन यूनियन, फ्रांस, जर्मनी, भारत, इंडोनेशिया, इटली, जापान, मैक्सिको, रूस, सऊदी अरब, दक्षिण अफ्रीका, कोरिया गणराज्य, तुर्की, यूनाइटेड किंगडम और संयुक्त राज्य अमेरिका जैसे देश शामिल है का नेतृत्व करने का गौरव प्राप्त हुआ है। महिला मोर्चा के सदस्यों ने मिठाई बांट कर प्रसन्नता व्यक्त की। जिलाध्यक्ष अनिता सिंह ने कहा कि हमारे देश का मूल मंत्र है वसुधैव कुटुम्बकम और संयोग से जी-20 भी इसी मंत्र के साथ एक धरती-एक परिवार-एक भविष्य को लेकर आगे बढ़ा है। भारत अपनी सामर्थ्य, संस्कृति और समाज शक्ति से पूरी दुनिया को परिचित कराने में सफल रहा है। आज हम सांस्कृतिक पहचान को व्यापक बनाने के लिये अयोध्या में भव्य प्रभु श्रीराम का मंदिर बना रहे है तो वही व्यापारिक दृष्टि से मेक इन इंडिया को बढ़ावा दे कर अर्थव्यवस्था को मजबूत बनाया है।

विश्व समुदाय को भारत पर्यटन से परिचय कराया जा रहा है और तभी तो वैश्विक स्तर पर भारत का सम्बंध सभी विकसित और विकाशील देशो के साथ मजबूत हुआ है। 17 वें  जी-20 की अध्यक्षता भारत को मिलना एक अवसर भी है और चुनौती भी जिसे  देश के 130 करोड़ देशवासियों के साथ मिल कर  वैश्विक अर्थव्यवस्था, खाद्य सुरक्षा, डिजिटल परिवर्तन, स्वास्थ्य, यूक्रेन पर रूस के आक्रमण का प्रभाव,  बढ़ती मुद्रा स्फीति का प्रभाव, प्रमुख अर्थव्यवस्था की मंदी, बढ़ते भू राजनीतिक मतभेद, अधिक खुले, स्थिर और पारदर्शी नियम आधारित व्यापार, बढ़ती महंगाई जैसे चुनौतियों से उबारने में सफल होंगे। आज हम सभी दे वासी इस गौरव पूर्ण अनुभूति से आह्लादित है। इस अवसर पर आईटी सेल प्रमुख  गुड़िया सिंह, पूर्व मुखिया जुलेखा खातून, सारिका शेखर, देव मंडल अध्यक्ष अंजू शर्मा, मीना देवी, कंचन देवी, अंजली कुमारी, फूलकुमारी देवी, अनीता देवी, सूफी नाज, प्रियंका देवी, शिला सिंह, मीना देवी, कंचन कुमारी सहित सैकड़ों महिला कार्यकर्ता उपस्थित रहे।