भाजपा नेता ने सुना पीएम का देशवासियों के लिए लाइव संबोधन

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। प्रधानमंत्री नरेंद्र मोदी के देशवासियों को लाइव संबोधन को भाजपा के पूर्व जिलाध्यक्ष पुरुषोत्तम कुमार सिंह ने अपने आवास पर सुना।

पीएम ने अपने संबोधन में कहा कि में देश में चल रहे वैक्सीनेशन के कार्य को केंद्र सरकार ने फिर से अपने हाथ में ले लिया है। कहा कि जनवरी 2021 से अप्रैल महीने के अंत तक वैक्सीनेशन कार्यक्रम केंद्र सरकार की देखरेख में चल रहा था। वैक्सीनेशन कार्यक्रम को लेकर अनेक प्रदेश की ओर से तरह तरह से बातें कही गई। राज्यों की मांग को देखते हुए 16 जनवरी से चली आ रही इस व्यवस्था में परिवर्तन किया गया। 1 मई 2021 से वैक्सीनेशन का 25 प्रतिषत काम राज्यों को सौंप दिया गया। मई में दूसरी लहर में वैक्सीनेशन को लेकर लोगों की मांग के कारण राज्य सरकार की कठिनाइयां शुरू हो गई। इन सारी कठिनाइयों को देखते हुए कई राज्य सरकार पहली वाली व्यवस्था को सही कहने लगे कि 1 मई से पहले वाली पुरानी व्यवस्था को लागू किया जाए।

राज्यों की मांग को देखते हुए केंद्र सरकार ने राज्यों के पास वैक्सीनेशन से जुड़ा 25 प्रतिषत काम भारत सरकार उठाएगी। आने वाले 2 सप्ताह में केंद्र और राज्यों की सरकारे मिलकर यह काम शुरू कर देगी। 23 जून से देश के हर राज्य में 18 वर्ष से ऊपर वाले नागरिकों को मुफ्त वैक्सीन दिया जाएगा। राज्यों को वैक्सीन पर अब खर्च नहीं करना होगा। पीएम मोदी ने इसके अलावा दूसरी सबसे बड़ी घोषणा गरीबों को दिये जाने वाले मुफ्त अनाज को लेकर की। उन्होंने कहा कि 2020 में पीएम गरीब कल्याण योजना के तहत 8 महीना तक 80 करोड़ से ज्यादा गरीबों को मुफ्त राशन देने का काम किया गया था, जिसे इस साल भी मई और जून के लिए योजना का विस्तार किया गया था जिसे अब बढ़ाकर दीपावली तक यानी नवंबर तक 80 करोड़ से ज्यादा परिवार को मुफ्त में अनाज दिया जाएगा। कहा कि आज कोरोना महामारी के बारे में राजनीतिक छींटाकशी अच्छी नहीं लगती है। वैक्सीनेशन को लेकर कुछ लोगों द्वारा गलत तरीके से बातों को फैलाया गया। कहा कि कई जगहों पर कोरोना कर्फ्यू में ढील दिया जा रहा है लेकिन इसका मतलब यह नहीं कि हम लापरवाह हो जाएं। अभी भी हम सभी को सावधान रहने की आवश्यकता है। निश्चित रूप में हम देशवासियों के सहयोग से कोरोना पर विजय पाएंगे।