BISCOMAUN किसानों को हक और अधिकार दिलाने के लिए कटिबद्ध : अध्यक्ष

मदनपुर(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। सहकारिता राज्य और देश की दशा और दिशा बदलने की ताकत रखता है। सहकारिता किसानों के हक और अधिकार की लडाई लड़ने, किसानों के हित की रक्षा करने का काम करता है। सहकारिता नहीं हो तो किसानों के अस्तित्व की कल्पना नहीं की जा सकती।

ये बातें बिस्कोमान कृषक सेवा केन्द्र के उद्घाटन के मौके पर बिस्कोमान के बिहार-झारखंड अध्यक्ष सह विधान पार्षद डाॅ. सुनील कुमार सिंह ने किसानों को संबोधित करते हुए कही। उन्होने कहा कि बिस्कोमान किसानों को उर्वरक 265 रुपये प्रति बोरी उपलब्ध करा रहा है। जबकि सरकारी कीमत 266 रुपये पचास पैसे है। सरकार मिलरों के विरुद्ध कार्रवाई के लिए कदम उठाने जा रही थी। उन्होने मुख्यमंत्री नीतीश कुमार से बात कर कहा है कि 8463 पैक्स है और 427 पैक्सों को राईस मिल दिया गया है। राईस मिल बंद हो जाएगें तो पैक्सों के राईस मिल क्या होगा। किसानो से अनुरोध किया कि खेतों में यूरिया खाद का इस्तेमाल कम करें। यूरिया खाद से भूमि की उर्वरा क्षीण होती जा रही है। यूरिया के जगह पर नैनो यूरिया का इस्तेमाल करे। इससे फसल भी अच्छी होगी और कोई नुकसान भी नहीं होगा। मदनपुर में बिस्कोमान का कृषक सेवा केन्द्र के खुल जाने से खाद की किल्लत नहीं होगी। केन्द्र पर किसानों के उपयोग की हर वस्तुएं कम कीमत पर उपलब्ध है। सरसो तेल शत प्रतिशत शुद्ध बाजार से कम भाव में उपलब्ध है।

वही सहकारिता बैंक के राज्य अध्यक्ष रमेशचंद्र चौबे ने कहा कि इस बार धान की अधिप्राप्ति 18 लाख क्विंटल पैक्सों, व्यापार मंडलों के माध्यम से किया गया है। इसका भुगतान 610 करोड़ रुपए किया गया है। उन्होने आश्वासन दिया कि मदनपुर व्यापार मंडल को सीसी की जरुरत होगी तो सेंट्रल को-आॅपरेटिव बैंक उपलब्ध कराएगी। जिला कृषि पदाधिकारी रणवीर सिंह ने कहा कि जिला में खाद की कमी नहीं होने दी जाएगी। कालाबाजारी करने वाले या तो छोड़ दे नहीं तो जेल जाने को तैयार रहे। कार्यक्रम का आयोजन व्यापार मंडल अध्यक्ष पियुष रंजन उर्फ रिशु सिंह ने किया। कार्यक्रम के पूर्व बिस्कोमान गोदाम सह कृषक सेवा केन्द्र का फीता काट कर उदघाटन, सहकारिता ध्वजारोहन तथा वृक्षारोपन कर किया गया। इफको के स्टेट प्रबंधक सुमेश्वर सिंह ने कहा कि औरंगाबाद जिले में एक रैक खाद उपलब्ध जल्द कराया जा रहा है। किसानों को खाद की समस्या नहीं रहेगा। कार्यक्रम की अध्यक्षता औरंगाबाद पैक्स अध्यक्ष महेश्वर प्रसाद सिंह ने की। इस अवसर पर निदेशक राणा रंजीत सिंह, जिला सहकारिता बैंक के अध्यक्ष संतोष सिंह, कांग्रेस के वरीय नेता प्रमोद सिंह, प्रभात रंजन उर्फ दीपक सिंह, मिलर एशोसिएशन के अध्यक्ष पिन्टु सिंह, पैक्स अध्यक्ष सुदर्शन सिंह, राजद नेता शहजादा शाही, अधिवक्ता सत्येन्द्र सिंह, सहकारिता अध्यक्ष आरा सत्येन्द्र सिंह, व्यापार मंडल कार्यकारिणी सदस्य लालदेव यादव, चंदेश्वर पासवान, महुआंवा पैक्स अध्यक्ष नीरज सिंह, हरेन्द्र सिंह, भरत ठाकुर एवं राजेन्द्र यादव आदि उपस्थित थे।