विजनलेश है बिहार का बजट : रामनेरश पांडेय

पटना (लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। भारतीय कम्युनिस्ट पार्टी के राज्य सचिव रामनरेश पांडेय ने राज्य सरकार के बजट को विजनलेश करार दिया है। राज्य बजट पर अपनी प्रतिक्रिया देते हुए भाकपा के राज्य सचिव ने कहा कि कल नीतीश सरकार द्वारा पेश किए गए बजट में विजन की कमी साफ नजर आती है। इस बजट में न तो बेरोजगार नौजवानों के रोजगार को लेकर कोई ठोस प्रावधान किया गया है न ही सरकारी नौकरियों को लेकर सरकार ने रुख साफ किया है।

चुनाव में सरकार ने 19.5 लाख रोजगार का वादा किया था उस वादे को लेकर इस बजट से तो नहीं लगता है कि सरकार संजिदा है। किसानों, मजदूरों को लेकर भी बजट में कुछ खास नहीं है। कोविड महामारी में घर वापस लौटे लोगों का पुनः पलायन न हो इसे लेकर सरकार का इस बजट में कोई नीति नजर नहीं आती है। स्वास्थ्य व्यवस्था को लेकर भी सरकार  ने इस बजट में कोई विशेष प्रावधान नहीं किया है। कोविड की महामारी के दौरान बिहार में जो सरकार लाचार नजर आई उस व्यवस्था को दुरुस्त करने के लिए बजट में कोई प्रावधान नजर नहीं आ रहा है।

उन्होंने कहा कि नगर विकास की बात करें तो नवसृजित नगर निकायों के विकास लेकर इस बजट में कोई व्यवस्था नहीं की गई है। सरकारी कर्मचारियों और पेंशनधारियों को इस बजट से बहुत उम्मीदें थी, लेकिन सरकार के इस बजट से उन्हें भी निराशा हाथ लगी है।

राज्य सचिव ने कहा कि नीतीश सरकार ने शिक्षा बजट को लेकर जरूर बेहतर प्रावधान किया है। सरकार को शिक्षा के क्षेत्र में विशेष योजना बनाकर काम करना चाहिये। अल्पसंख्यकों के शौक्षणिक विकास को लेकर सरकार को शिक्षा बजट में व्यवस्था करनी चाहिए। उन्होंने कहा कि राज्य सरकार को दलित पिछड़े वर्ग के बच्चों के शिक्षा को लेकर भी इस बजट से काम करने कि जरूरत है।

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं. व्हाट्सएप ग्रुप व टेलीग्राम एप पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें. Google News पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें)