बिहार सरकार ने जारी कर दिया शिक्षकों की काउंसलिंग की तिथि, जानें पूरा डिटेल्स

पटना(लाइव इंडिया न्यूज18 ब्यूरो)। बिहार सरकार ने शिक्षकों के नियोजन के लिए काउंसलिंग का नया कार्यक्रम जारी किया है। जनवरी में 1368 नियोजन इकाइयों में प्रारंभिक शिक्षक के 12495 पदों के लिए तीसरे चरण की काउंसलिंग प्रक्रिया पूरी की जायेगी। नियोजन इकाई‚ कउंसलिंग की तिथि और निर्धारित स्थल भी तय किये गये हैं।

नगर निकायों के लिए सामाजिक विज्ञान विषय में कक्षा 6 से लेकर 8 तक के लिए शिक्षक अभ्यर्थियों की काउंसलिंग 17‚ 18 और 19 जनवरी को जिला मुख्यालय में होगी। प्रखंड नियोजन इकाई के लिए 22‚ 24 और 25 जनवरी को काउंसलिंग की तिथि तय की गयी है। जिला मुख्यालय में होने वाली काउंसलिंग सामाजिक विज्ञान और गणित विषयों के अभ्यर्थियों के लिए होगी।

वही पंचायत नियोजन में कक्षा 1 से 5 तक के लिए काउंसलिंग 28 जनवरी को प्रखंड मुख्यालय में होगी। पहले और दूसरे चरण की काउंसलिंग एवं चयन के बाद शेष नियोजन इकाइयों के लिए काउंसलिंग की तिथि 14 से 22 दिसम्बर तक निर्धारित की गयी थी। पंचायत समितियों के प्रमुख के चुनाव की तिथि निर्धारित नहीं रहने के कारण इसे स्थगित किया गया था।

राज्य निर्वाचन आयोग ने ग्राम पंचायतों के नवनिर्वाचित मुखियों के शपथ–ग्रहण एवं पंचायत समिति के प्रमुख के निर्वाचन के लिए 3 जनवरी 2022 तक की समय–सीमा निर्धारित की गयी है। जिसके बाद शिक्षक नियोजन प्रक्रिया अंतर्गत तीसरे चरण में काउंसलिंग की तिथि तय कर दी गयी है।

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं. व्हाट्सएप ग्रुप व टेलीग्राम एप पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें. Google News पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें)