नाटे कद का होना विवाहिता के लिए बना अभिशाप, शराब के नशे में सनकी पति ने छ्त से फेका, हुई मौत

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद में एक विवाहिता के लिए नाटे कद  का होना अभिशाप बन गया। नाटे कद के बावजूद युवक ने शादी तो कर ली। शादी के बाद पत्नी के नाटे कद को पति व ससुरालियों ने दोहन का जरिया बना लिया। छोटी मोटी डिमांड पूरी होती रही लेकिन जब बड़ी डिमांड पूरी नही हुई तो सनकी पति ने शराब के नशे में पत्नी को छत से फेंक दिया, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गई और बाद में उसकी मौत हो गई।

घटना औरंगाबाद के ओबरा थाना के भरूब गांव की है। मृतका मुन्नी देवी(38) भरूब गांव निवासी पप्पू यादव की पत्नी थी। मृतका का मायका औरंगाबाद मुफ्फसिल थाना क्षेत्र के ओरा गांव में है।   

20 साल पहले हुई थी मुन्नी की शादी

मृतका के भाई मनोज यादव ने बताया कि 20 साल पहले 2004 में मुन्नी की पप्पू के साथ शादी हिंदू रीति रिवाज से संपन्न हुई थी। मायके वालों ने शादी के वक्त दान दहेज भी दिया था। शादी के बाद से ही ससुराली मुन्नी के कम हाईट के होने से नाराज थे। शादी के कुछ दिन बाद से ही ससुराली कुछ न कुछ दहेज की मांग किया करते थे। छोटी मोटी मांग को मुन्नी के मायके वाले पूरी भी कर दिया करते थे लेकिन घटना के पहले ससुरालियों द्वारा की गई बाइक और चेन की मांग मायके वाले गरीबी के कारण पूरा नहीं कर सके। इस मांग को लेकर मुन्नी का पति व ससुराल वाले उसके साथ आए दिन मारपीट कर रहे थे।       

   

कुछ साल पहले मुन्नी को पीट पीटकर अधमरा कर ओरा के पास सड़क किनारे फेंक आए थे ससुराली

कुछ वर्ष पहले भी इसी मांग को लेकर ससुरालियों ने मुन्नी को पीट पीटकर कर अधमरा करने के बाद उसे उसके मायके ओरा गांव के पास सड़क के किनारे फेंक आए थे। इसके बाद से मुन्नी मायके में ही रह रही थी। लगभग 6 साल तक मुन्नी  ससुरालियों के डर से मायके में ही रही।


दो माह पहले समझौता होने के बाद मुन्नी को भाई ने ससुराल पहुंचाया

बाद में गांववालों की पहल पर समझौता होने के बाद मुन्नी का भाई मनोज उसे दो माह पहले ससुराल पहुंचा आया था। ससुराल जाते ही मुन्नी को फिर से पति व ससुराली प्रताड़ित करने लगे। इसके बाद भी कई बार समझौता हुआ लेकिन कोई फायदा नही हुआ।


शराब के नशे में पति ने की मारपीट, छ्त से फेंका

रविवार को देर शाम भी शराब के नशे में मुन्नी का सनकी पति ने उसे बेरहमी से पीट रहा था। इसी दौरान आवेश में आकर पति ने मुन्नी को छत से नीचे फेंक दिया, जिससे वह गंभीर रूप से घायल हो गई। हालांकि ससुरालियों को यह कतई उम्मीद नही थी कि वह मुन्नी को छ्त से नीचे फेंक देगा।

इलाज के लिए कराया दाउदनगर में भर्ती

इसी वजह से आनन-फानन में ससुराली गांव वालों के सहयोग से मुन्नी को लेकर इलाज के लिए दाउदनगर के एक निजी अस्पताल ले जाकर भर्ती कराया। इस बीच सोमवार की सुबह किसी तरह मायके वालों को इसका पता चल गया।

भाई बेहतर इलाज के लिए ले जा रहा था पटना, रास्ते में बहन ने तोड़ा दम

मामला पता चलते ही मृतका का भाई मनोज यादव दाउदनगर के निजी अस्पताल पहुंचा, जहां उसने बहन की हालत गंभीर देखते हुए उसे बेहतर इलाज के लिए लेकर पटना के लिए चला लेकिन रास्ते में ही उसने दम तोड़ दिया।  मुन्नी की मौत के बाद मायके वाले उसकी लाश लेकर दोपहर बाद ओबरा थाना पहुंचे। पूरे मामले की जानकारी दी। जानकारी मिलने के बाद पुलिस ने शव को कब्जे में लेकर पोस्टमार्टम के लिए औरंगाबाद सदर अस्पताल लाया।          

मामले की प्राथमिकी दर्ज, पति, ससुर, सास व ननद नामजद

साथ ही मामले की प्राथमिकी दर्ज की। मृतका के भाई मनोज यादव के बयान पर दर्ज की गई प्राथमिकी में मृतका के पति पप्पू यादव, ससुर बिरजु यादव, सास एवं ननद को नामजद आरोपी बनाया गया है। मुन्नी का एक बेटा व दो बेटी है। सभी का रो-रोकर बुरा हाल है। घटना के बाद मृतका के मायके में मातम पसरा है। मायके वालों का रो रोकर बुरा हाल है।      

पति व ससुर को पुलिस ने दबोंचा

उधर ससुराली फरार हुए और पुलिस उनके पीछे पड़ गई। पुलिस ने मृतका के पति और ससुर को दबोंच लिया है। ओबरा थानाध्यक्ष सुशील कुमार शर्मा ने बताया कि मामले की प्राथमिकी दर्ज कर पुलिस आगे की कार्रवाई में जुटी है।