आवास योजना में प्रथम किश्त लेकर कार्य शुरु नही करनेवालो पर बीडीओ साहब कराएं प्राथमिकी नही तो उन्ही से होगी वसूली

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद जिले में वित्तीय वर्ष 2012-13 से 2015-16 तक इंदिरा आवास योजना में 1424 एवं प्रधानमंत्री आवास योजना में 922 लाभुकों का आवास पूर्ण पाया गया है।

डीआरडीए के निदेशक बालमुकुंद राय ने जिलास्तरीय समीक्षा के बाद यह पाया गया कि इंदिरा आवास योजना में 861 लाभुक तथा प्रधानमंत्री आवास योजना ग्रामीण में 502 लाभुकों द्वारा कोई कार्य नहीं कराया गया है। विभागीय मार्गदर्शिका के अनुसार यदि किसी लाभार्थी द्वारा प्रथम किस्त प्राप्त करने के बाद कार्य नहीं शुरू किया जाता है तो उस पर नियमानुसार उजला नोटिस निर्गत किया जाता है। उजला नोटिस जारी करने के बाद अगर पुनः कार्य नहीं किया जाता है तो उनको लाल नोटिस जारी किया जाता है। फिर भी उनके द्वारा यदि कोई कार्य नहीं कराया जाता है तब उनसे राशि वसूली हेतु कार्यवाही की जाती है।

इसी नियम के तहत औरंगाबाद जिले के सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी के द्वारा मकान नहीं बनाने वाले लाभुकों को नोटिस दिया गया है तथा जिला स्तर से इन लाभुकों से राशि वसूली हेतु कार्रवाई करने का निर्देश सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को दिया गया है। सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को यह भी निर्देश दिया गया है कि जो लाभुक कार्य प्रारंभ अब तक नहीं कराए हैं, उनके विरुद्ध राशि वसूली हेतु प्राथमिकी दर्ज की जाए। जिन प्रखंड विकास पदाधिकारियों द्वारा अब तक इस संबंध में प्राथमिकी दर्ज नहीं की गई है, उनसे ही राशि वसूली क्यों नहीं की जाए, इस संबंध में स्पष्टीकरण की मांग सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों से की गई है।