फेसर व टंडवा में शाखाएं खोले बैंक : सांसद

जिला स्तरीय बैंकर्स समन्वय व समीक्षा समिति की बैठक में की मांग

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद जिला समाहरणालय के योजना भवन सभागार में वर्ष 2020-21 के चतुर्थ तिमाही की जिला स्तरीय बैंकर्स समन्वय समिति एवं जिला स्तरीय समीक्षा समिति की बैठक की गई।

बैठक की अध्यक्षता उप विकास आयुक्त अंशुल कुमार ने की। बैठक में मुख्य अतिथि के रुप में सांसद सुशील कुमार सिंह एवं औरंगाबाद के विधायक आनन्द शंकर सिंह शामिल हुए। बैठक की शुरुआत अग्रणी जिला प्रबंधक उपेन्द्र चतुर्वेदी ने अतिथियों एवं उप विकास आयुक्त को पुष्पगुच्छ देकर की। बैठक में बैंकों के सीडी रेशियो पर चर्चा हुई जिसमे 50 प्रतिशत से कम लक्ष्य प्राप्त करने वाले बैंकों को लक्ष्य प्राप्त करने के लिए कहा गया। वहीं जिले के वार्षिक योजना को प्राप्त करने के लिए सभी बैंकर्स को निर्देश देते हुए सांसद ने सभी से सकारात्मक सोच एवं अपने कर्तव्य का पूरी निष्ठा, विश्वास एवं इमानदारी पूर्वक निर्वहन का अनुरोध किया। बैठक में पीएनबी का एटीएम खिरियावां बाजार में खोलने के किये प्रस्ताव रखा गया। साथ ही फेसर बाजार में डीबीजीबी एवं टंडवा में एसबीआइ का ब्रांच खोलने का प्रस्ताव सांसद एवं उप विकास आयुक्त द्वारा रखा गया।

बैठक में किसान सम्मान प्राप्त करने वाले लाभार्थियों को किसान क्रेडिट कार्ड निर्गत करने के लिए कहा गया। प्रधानमंत्री जीवन ज्योति बीमा योजना एवं प्रधानमंत्री सुरक्षा बीमा योजना का लाभ ज्यादा से ज्यादा लाभार्थियों को देने के लिए कहा गया। बैठक में अनुपस्थित बैंक अधिकारीयों एवं अन्य पदाधिकारियों को कारण बताओ नोटिस देने के लिए कहा गया। साथ ही बैंकों को समस्याओं के समाधान और निराकरण करने हेतु परामर्शदात्री समिति का गठन करने के लिए प्रस्ताव रखा गया। बैठक में कृषि, डेयरी, बकरी पालन, पोल्ट्री, मत्स्य पालन, मशरूम उत्पादन से सम्बंधित ऋण एवं अन्य सरकारी योजनाओं जैसे पीएमजीपी, मुद्रा लोन, एमएसएमई, स्टूडेंट क्रेडिट कार्ड आदि पर विशेष ध्यान देने के लिए कहा गया। बैंकों द्वारा स्पष्ट कारण बताकर ऋण आवेदन को अस्वीकृत करने के लिए कहा गया। प्रधानमंत्री स्व निधि योजना को सफल करने पर जोर दिया गया। साथ ही सीधे सीधे बैंक से संबंधित लक्ष्यों को शत प्रतिशत प्राप्त करने का निर्देश दिया। वहीं उन्होंने इसके लिए जो भी प्रचार और प्रसार एवं जागरूकता पैदा करने का तरीका हो उसे धरातल पर उतारने की बात कही। ताकि केंद्र व राज्य सरकार कि कल्याणकारी योजना का लाभ जन जन तक पहुंचे। बैठक में वरीय उप समाहर्ता-बैंकिंग, नाबार्ड के डीडीएम, वित्तीय साक्षरता सलाहकार, जिला मत्स्य पदाधिकारी, डीबीजीबी के क्षेत्रीय प्रबंधक, एसबीआई के क्षेत्रीय प्रबंधक, जीविका के डीपीएम, जिला उद्योग केंद्र के महाप्रबंधक, गव्य विकास पदाधिकारी, जिला कृषि पदाधिकारी समेत अन्य मौजूद रहे।