मौसमी कर्मचारी संघ का औरंगाबाद-परिक्षेत्र स्तरीय सम्मेलन संपन्न

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। सिंचाई विभाग मौसमी कर्मचारी संघ का औरंगाबाद-परिक्षेत्र स्तरीय सम्मेलन शुक्रवार को यहां सिंचाई विभाग के मुख्य अभियंता के कार्यालय प्रांगण में संपन्न हो गया। सम्मेलन का उद्घाटन करते हुए महासंघ(गोपगुट) के जिलाध्यक्ष राम ईसरेश सिंह ने कहा कि सरकार मौसमी कर्मचारियों के साथ सौतेला व्यवहार कर रही है। इनके मामले में स्थिति यह है कि सरकार स्वयं के कानून का भी उल्लंघन कर रही है। सरकार इन्हे मात्र प्रतिदिन 273 रुपये हीं मजदूरी देती है जबकि इनके जैसे कुशल मजदूर की मजदूरी न्यूनतम 500 रुपए से कम नहीं होनी चाहिए।

नियमानुसार इन्हे बहुत पहले हीं नियमित हो जाना चाहिए था। अब महासंघ इनके मामलों पर जुझारू और धारावाहिक आंदोलन शुरू करेगा तथा उनकी लड़ाई को मंजिल तक पहुंचाएगा। सम्मेलन में बतौर मुख्य वक्ता महासंघ(गोपगुट) के औरंगाबाद जिला सचिव सत्येन्द्र कुमार ने कहा कि महासंघ कॉन्ट्रैक्ट, मानदेय, दैनिक वेतनभोगी, मौसमी आदि अनियमित कर्मियों के हितों को अपने संघर्ष के एजेंडे में सर्वोच्च प्राथमिकता देता है क्योंकि ये मौसमी कर्मी राज्य कर्मियों के सबसे ज्यादा शोषित-उत्पीड़ित समुदाय है। उन्होंने कहा कि अब महासंघ(गोपगुट) राज्य स्तर पर मौसमी कर्मियों के हितों के लिए धारावाहिक आंदोलन चलाएगा।

उन्होंने कहा कि संभवतः विधानसभा के अगले सत्र के दौरान राज्य स्तर पर आंदोलन का आगाज कर दिया जाएगा परंतु, आन्दोलन का बेहतर ढंग से संचालन और समन्वय के लिए जरूरी है कि मौसमी कर्मियों की हर स्तर पर सक्षम, गतिशील एवं वैचारिक रूप से उन्नत कमिटी हो। उन्होंने आशा व्यक्त की कि यह सम्मेलन अपने प्रतिनिधियों के बीच से एक सक्षम, गतिशील और वैचारिक रूप से उन्नत कमिटी का चुनाव करेगा। सम्मेलन में सिंचाई विभाग कर्मचारी यूनियन, औरंगाबाद के जिला सचिव कमलेश कुमार पाल ने सम्मेलन में उपस्थित प्रतिनिधियों का स्वागत करते हुए कहा कि हम सारे बिरादराना संगठनों के लोग मौसमी कर्मचारियों के संघर्ष में कदम-कदम पर आपके साथ हैं।

सम्मेलन में बतौर विशिष्ट अतिथि इंकलाबी नौजवान सभा एवं आइसा के औरंगाबाद जिलाध्यक्ष योगेंद्र राम ने कहा कि बिहार के नौजवानों एवं विद्यार्थियों का नेतृत्व कर रहे हमारे दोनों संगठन मौसमी कर्मचारियों के आंदोलन में कदम-कदम पर सहयोग करने के लिए तैयार हैं। उन्होंने कहा कि आज की तारीख में विधानसभा में भी मजदूरों की क्रांतिकारी पार्टी भाकपा(माले) के एक दर्जन विधायकों के साथ-साथ लाल झंडे के करीब डेढ़-दर्जन विधायक हैं, जो आपके सड़क के संघर्षों की विधानसभा में आवाज बनने के लिए तैयार हैं। इन वक्ताओं के अलावा सम्मेलन में दाऊदनगर प्रमंडलीय कमिटी के सचिव अरविन्द कुमार, अध्यक्ष बबन कुमार सिंह, कोषाध्यक्ष रविशंकर कुमार, निवर्तमान कमिटी के अध्यक्ष देवागिरी यादव, सचिव अर्जुन प्रसाद सिंह आदि प्रतिनिधियों ने भी बहस में भाग लेते हुए अपने विचार रखे।

अंत में उपस्थित प्रतिनिधियों ने अपने बीच से अगले सत्र के लिए सर्वसम्मति से परिक्षेत्र कमिटी का चुनाव किया जिसमें अध्यक्ष-देवगिरि सिंह, सचिव-अर्जुन प्रसाद सिंह, कोषाध्यक्ष-देवपूजन सिंह, उपाध्यक्ष-अरविंद कुमार सिंह, सुभाष कुमार, अजय कुमार सिंह, छठन पासवान, संयुक्त सचिव-रविशंकर कुमार, प्रमोद मेहता, मनन सिंह, अवधेश सिंह तथा संघर्ष-अध्यक्ष के रूप में बृहस्पति सिंह चुने गए। इसके पूर्व चुनाव के दौरान चुनाव-प्रक्रिया को स्वच्छ और पारदर्शी ढंग से सम्पन्न कराने के लिए महासंघ(गोपगुट) के जिला अध्यक्ष राम ईसरेश सिंह, जिला सचिव सत्येन्द्र कुमार तथा सिंचाई विभाग कर्मचारी यूनियन के जिला सचिव कमलेश कुमार पाल ने बतौर प्रेक्षक(ऑब्जर्वर) के रूप में अपनी भूमिका का निर्वहन किया। अंत में इंकलाब जिन्दाबाद व दुनियां के मजदूरों एक हों आदि गगनभेदी नारों के साथ सम्मेलन समाप्ति की घोषणा की गई।

(आप हमें फ़ेसबुकट्विटरइंस्टाग्राम और यूट्यूब पर फ़ॉलो भी कर सकते हैं. व्हाट्सएप ग्रुप पर जुड़ने के लिए यहां क्लिक करें. Google News पर फॉलो करने के लिए यहां क्लिक करें)