सेहतमंद पेय नीरा के मजे ले रहे औरंगाबादवासी, 2022 में अब तक 21 हजार लीटर हुई बिक्री

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। सेहत के लिए सुबह का नीरा को अमृत माना जाता है। इसमें विभिन्न तरह के विटामिन और मिनरल्स मौजूद है। इस वजह से शरीर को एंटीबॉडी बनाने के साथ ही तमाम तरह के जरूरी पोषक तत्व प्राप्त हो जाते हैं। इसलिए सुबह-सुबह नीरा का सेवन सबके लिए बेहद ही फायदेमंद है। इसके लिए बिहार सरकार की परियोजना जीविका द्वारा औरंगाबाद जिले के सभी प्रखंडों में 33 नीरा स्टॉल की मदद से प्रतिदिन हजारों लीटर नीरा की बिक्री की जा रही है।

जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल द्वारा नीरा बिक्री को लेकर विशेष निर्देश जीविका समूह को दिया गया है। जीविका के जिला परियोजना प्रबंधक पवन कुमार ने बताया कि प्रतिदिन सभी प्रखंडों में प्रति क्लस्टर तकरीबन 1100 लीटर नीरा की बिक्री हो रही है। इससे नीरा का कारोबार करने वाले टैपरों को रोजगार तो मिला ही है। साथ ही नीरा के औषधीय गुणों का भी फायदा लोगों को मिल रहा है। जिले में 235 लाइसेंस धारी टैपर हैं। इनके जरिए सभी प्रखंडों में नीरा की बिक्री की जा रही है।

इसके लिए विशेष तौर से पूरे जिले में 9 उत्पादक समूह बनाए गए हैं जिनको डी फ्रीजर सहित तमाम तरह की सुविधाएं दी गई है ताकि वह नीरा का पीएच बैलेंस बरकरार रख सके और औषधि गुण के साथ ग्राहकों को नीरा उपलब्ध करा सके। लाइवलीहुड के प्रभारी प्रबंधक विक्रांत ने बताया कि उत्पादक समूह द्वारा नीरा की बिक्री की जा रही है और इसके जरिए प्रतिदिन नीरा हजारों लीटर में बिक रहा है। अब तक वर्ष 2022 में कुल इक्कीस हजार लीटर नीरा बेचा जा चुका है। वहीं इससे होने वाले आमदनी से भी लोगों को फायदा हो रहा है। एक ग्लास नीरा 10 रुपये में स्टॉल पर बिक्री की जा रही है।