एरिया डोमिनेशन व कांबिंग ऑपरेशन से एसएसबी जगा रहा भयमुक्त चुनाव संपन्न होने का जनता में विश्वास, हार्डकोर नक्सली गिरफ्तार

गया(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। बिहार विधानसभा चुनाव के प्रथम चरण के मतदात के पूर्व गया जिले में सशस्त्र सीमा बल को बड़ी सफलता हाथ लगी है। एसएसबी ने एक हार्डकोर नक्सली को गिरफ्तार किया है। यह नक्सली चुनाव में बाधा पहुंचाने वाला था, जिसे एसएसबी द्वारा गिरफ्तार कर लिया गया। एसएसबी के सहायक कमांडेंट अभिषेक कुमार ने बताया कि एसएसबी की 29वी वाहिनी के कमांडेंट के आदेश पर विधानसभा चुनाव को भयमुक्त संपन्न कराने हेतु लगातार छापेमारी अभियान चलाया जा रहा है। इसी क्रम में उनके नेतृत्व में बीबीपेसरा एवं धनगाई थाना की पुलिस के सहायक उप-निरीक्षक सुनील कुमार की संयुक्त कार्रवाई में हार्डकोर नक्सली रूपलाल सिंह भोक्ता को उसके गांव कदल से चुनाव बहिष्कार का नक्सली पर्चा और साहित्य के साथ गिरफ्तार किया गया। पूछताछ के दौरान उसने अपने ग्रुप की अहम जानकारी व नीरू यादव, अमरजीत यादव जैसे कुख्यात नक्सलियों के बारे में जानकारी दी है। उन्होने बताया कि चुनाव शांतिपूर्वक हो सके, इसके लिए जवानों द्वारा अति नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में नक्सलियों के खिलाफ लगातार कांबिंग ऑपरेशन एवं एरिया डोमिनेशन चलाया जा रहा है। इलाके में एरिया डोमिनेशन एवं कांबिंग ऑपरेशन के माध्यम से नक्सलियों के मंसूबों को नाकाम किया जा रहा है। एरिया डोमिनेशन एवं कांबिंग ऑपरेशन से नक्सलियों में हड़कंप मचा हुआ है। लगातार ऑपरेशन करने से नक्सली के प्रभाव को जनता में कम किया जा रहा है। गिरफ्तार नक्सली ने यह भी बताया कि कदल, बरसौदी, देवनिया मे वह चुनाव के बहिष्कार का पर्चा लगातार चिपका रहा था तथा लोगो को आतंकित कर रहा था। 

ऐसा करने का आदेश उसे जोनल एरिया कमांडर लगातार दे रहा था। भोक्ता से पूछताछ में इस क्षेत्र के कई बड़े नक्सलियों के बारे में महत्वपूर्ण जानकारी प्राप्त हुई है जिनका मकसद वोट का बहिष्कार तथा विधानसभा चुनाव को रक्तरंजित करना है। रूपलाल भोक्ता से प्राप्त जानकारी पर कई प्रमुख नक्सली के खिलाफ अति सघन अभियान चलाया जाएगा। बिबिपेसरा कैंप के असिस्टेंट कमांडेंट ने बताया कि शांतिपूर्वक चुनाव कराने की रणनीति के मुताबिक सभी संभावित जंगली रास्तों एवं अति नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में लगातार एरिया डोमिनेशन एवं कांबिंग ऑपरेशन चलाया जा रहा है। इसके तहत कदल, बरसोधि, चांदो, चोरदाहा, लौहारी, महुआरी, धनगागईं में एरिया डोमिनेशन किया जा रहा है एवं अति नक्सल प्रभावित क्षेत्रों के ग्रामीणों को शांतिपूर्वक चुनाव करने का विश्वास दिलाया जा रहा है।असिस्टेंट कमांडेंट ने बताया कि सशस्त्र सीमा बल में अति नक्सल प्रभावित क्षेत्रों में नक्सल से निपटने के लिए जवानों द्वारा मॉक ड्रिल किया गया। सशस्त्र सीमा बल ने नक्सल विरोधी अभियान के कुछ दिन पूर्व रविंद्र पासवान, विनोद यादव, कपिल यादव, हार्डकोर नक्सली आम्स एक्ट में वांछित अपराधी को गिरफ्तार कर जेल भेजा। चुनाव को मद्देनजर रखते हुए नक्सलियों के द्वारा कोई अवैध घटना ना घटे इसलिए धनगाई, बाराचट्टी थाना तथा जिला पुलिस के साथ लगतार नक्सल प्रभावित क्षेत्र में एरिया डोमिनेशन किया जा रहा है। गया के वरिष्ठ पुलिस अधीक्षक राजीव मिश्रा, आरक्षी अधीक्षक अभियान राजेश कुमार सिंह से रूपलाल भोक्ता की गिरप्तारी को विधानसभा चुनाव को देखते हुए बहुत बड़ी कामयाबी बताया है तथा इस्क्के लिए सशस्त्र सीमा बल को बधाई दी है। उन्होंने कहा कि भोक्ता की गिरफ्तारी से नक्सलियों को बहुत बड़ा झटका लगा है। आशा व्यक्त किया कि चुनाव शांतिपूर्ण ढंग से संपन्न होगा।