गुजरात विधानसभा चुनाव की तारीखों का एलान, जानिए कब और कितने चरण में होगा चुनाव

भारतीय निर्वाचन आयोग ने गुजरात विधानसभा 2022 के चुनावी तारीखों का ऐलान कर दिया है। गुरुवार को मुख्य चुनाव आयुक्त राजीव कुमार ने ऐलान करते हुए बताया कि पहले राउंड का मतदान 1 दिसंबर को होगा और दूसरे चरण की वोटिंग 5 दिसंबर को होगी। नतीजों के बारे में उन्होंने बताया कि 8 दिसंबर को चुनाव के नतीजे आएंगे। इसी दिन हिमाचल प्रदेश के चुनावी नतीजों का भी ऐलान होना है। जहां हिमाचल प्रदेश में 12 नवंबर को एक ही राउंड में वोटिंग होने वाली है वहीं गुजरात में दो राउंड में वोटिंग होगी। चुनाव के ऐलान के साथ ही गुजरात में अधिसूचना लागू हो गई है। 14 नवंबर तक उम्मीदवार नामांकन दाखिल कर सकते हैं और नामांकन वापस लेने की आखिरी तारीख 17 नवंबर है।

18 फरवरी को कार्यकाल हो रहा है खत्म

मुख्य चुनाव आयुक्त ने कहा कि गुजरात विधानसभा का कार्यकाल 18 फरवरी को समाप्त हो रहा है, जिसमें अभी करीब 100 दिन का समय बाकी है। 10 अक्टूबर, 2022 को राज्य में मतदाता सूचियों का प्रकाशन हो चुका है। इस बार 4.9 करोड़ मतदाता गुजरात चुनाव में वोट डालेंगे। उन्होंने कहा कि 1 अक्टूबर, 2022 तक 18 साल के होने वाले युवाओं को भी वोटिंग का मौैका दिया जा रहा है। कुल 4.6 लाख वोटर ऐसे हैं, जो पहली बार अपने मताधिकार का प्रयोग करेंगे। राज्य में मतदान के लिए कुल 51,782 केंद्र बनाए जाएंगे। मतदान केंद्रों पर पीने के पानी की सुविधा होगी और बुजुर्गों के आराम के लिए वेटिंग एरिया भी बनाया जाएगा।

182 उम्मीदवारों की किस्मत लगेगी दांव पर

गुजरात विधानसभा में कुल 182 सीटें हैं। इन चीजों में ऐसा माना जाता है कि कई ऐसी सीटें है जहां सत्तारूढ़ भाजपा और विपक्षी पार्टियों का जोरदार मुकाबला देखने को मिलता है।‌ गुजरात विधानसभा में 142 सामान्य, 17 एससी और 23 एसटी सीटें हैं जिसमें उम्मीदवारों की किस्मत दांव पर लगेगी। 2022 में होने वाले इस विधानसभा चुनाव में पहले चरण में 89 सीटों पर और दूसरे चरण में 93 सीटों पर मतदान होगा।

मॉडल मतदान केंद्र और अन्य सुविधाएं भी होगी

चुनाव आयोग ने लोगों की सहूलियत और मतदान के प्रति जागरूकता लाने के उद्देश्य से कई व्यवस्थाएं की है। निर्वाचन आयोग ने राज्य भर में कुल 142 मॉडल मतदाता केंद्र बनाए हैं। वहीं मतदाताओं को सी-विजिल एप पर शिकायत दर्ज करने की व्यवस्था की गई है। अगर किसी मतदाता को चुनावी प्रक्रिया में कहीं गड़बड़ी दिखाई देती है तो वो इस पर ऐप पर आसानी से शिकायत दर्ज करवा सकता है जिसका 100 मिनट मे जवाब दिया जाएगा।