दशहरा में भी वेतन नही मिलने से मौसमी कर्मियों में आक्रोश, बैठक कर बनाई आंदोलन की रणनीति

दाउदनगर(औरंगाबाद)(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। दाउदनगर के मौसमी कर्मियों को दशहरा के अवसर पर भी वेतन नहीं दिया जाना बिल्कुल ही अनैतिक, अमानवीय और अन्यायपूर्ण है। इस पर जिले के आला अधिकारियों को शीघ्र ध्यान देना चाहिए।

उक्त बातें महासंघ(गोपगुट) के जिला सचिव सत्येन्द्र कुमार ने दाऊदनगर सिंचाई विभाग प्रमंडलीय कार्यालय के प्रांगण में आयोजित मौसमी कर्मचारियों की बैठक को संबोधित करते हुए कही। उन्होंने कहा कि मात्र 304 रुपए प्रति दिन के दैनिक वेतन पर हड्डीतोड़ मेहनत करने वाले मौसमी कर्मियों पर ही नहरों का रखरखाव और सिंचाई का सारा दारोमदार है, लेकिन उन्हे ही विगत करीब पांच माह से वेतन नहीं मिल रहा है, जो कि बेहद अफसोसनाक है। बैठक में उपस्थित मौसमी कर्मियों ने कहा कि कुछ मौसमी कर्मियों को वेतन मिला भी तो महज पंद्रह-सोलह दिनों का ही मिला है। मौसमी कर्मियों का कहना है कि कुछ लोगों को जून माह का वेतन मिला भी तो स्थानीय पदाधिकारियों ने उनसे 5000 रुपया वापस मांग लिया। जो मौसमी कर्मी राशि वापस करने से इंकार किए तो उनके साथ गाली-गलौज और दुर्व्यवहार भी किया गया जिसकी शिकायत विगत एक माह पूर्व ही जिला धिकारी समेत जिले और राज्य के विभागीय उच्च पदाधिकारियों को दी गई है। मौसमी कर्मियों ने इस मुद्दे पर क्षोभ और रोष भी व्यक्त किया कि उच्चाधिकारियों को लिखित सूचना दिए जाने के बावजूद अभी तक कोई कार्रवाई नहीं की गई। इस कारण कभी भी कर्मियों एवं पदाधिकारियों के बीच में अप्रिय विवाद की स्थिति बन सकती है तथा यह एक बड़े और जुझारू आन्दोलन का कारण बन सकता है।

बैठक में यह बात भी प्रकाश में आई कि मौसमी कर्मियों से स्थानीय पदाधिकारियों द्वारा अपने आवास पर नियम-विरुद्ध ढंग से बेगारी का कार्य भी करवाया जा रहा है। जो मौसमी कर्मी पदाधिकारियों की बेगारी करने से इंकार करते हैं, उन्हें पदाधिकारियों द्वारा धमकाया और तंग-परेशान किया जाता है। बैठक में तय किया गया कि सभी मौसमी कर्मी बेगारी प्रथा का एकजुट होकर विरोध करेंगे तथा सिर्फ नियमानुकूल सरकारी कार्य ही करेंगे। यदि किसी मौसमी-कर्मी के खिलाफ दमनात्मक कार्रवाई की जाती है तो उसके खिलाफ एकताबद्ध एवं जुझारू आन्दोलन किया जाएगा। कई मौसमी कर्मियों ने यह बात भी बताई कि मौसमी कर्मियों से बिना तिथि वाले सादे मास्टर रॉल पर जबरदस्ती दस्तखत करवा लिया जाता है, जिसका बाद में मनमाने ढंग से इस्तेमाल किया जाता है। इस मुद्दे पर भी यह निर्णय लिया गया कि कोई भी मौसमी कर्मी बिना तिथि वाले सादे मास्टर रॉल पर दस्तखत नहीं करेंगे तथा यदि कोई पदाधिकारी जबरदस्ती करते हैं तो इसका डटकर विरोध करेंगे। बैठक की अध्यक्षता संघ के दाऊदनगर प्रमंडलीय अध्यक्ष रविन्द्र कुमार ने की तथा संचालन संघ के प्रमंडलीय सचिव अरविन्द कुमार ने किया। बैठक में प्रमंडलीय उपाध्यक्ष जयप्रकाश राम, संघर्ष सचिव मृत्युंजय कुमार, संयुक्त सचिव जयराम सिंह आदि के अलावा महासंघ(गोप गुट) के जिला सचिव सत्येन्द्र कुमार बतौर प्रेक्षक उपस्थित रहे।