आंगनबाड़ी सेविकाओं ने निकाली पोषण रैली

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। प्रधानमंत्री मातृ वंदना योजना के प्रचार प्रसार और लाभुकों तक योजना की जानकारी पहुंचाने के उदेश्य से पोषण माह के तहत आइसीडीएस के जिला प्रोग्राम कार्यालय के तत्वावधान में आंगनबाड़ी सेविकाओं ने सोमवार को पोषण रैली निकाली।

औरंगाबाद जिला समाहरणालय परिसर से निकाली गई रैली को जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल, उप विकास आयुक्त अंशुल कुमार एवं आइसीडीएस की जिला प्रोग्राम पदाधिकारी ने संयुक्त रुप से हरी झंडी दिखाकर रवाना किया। रैली के माध्यम से आंगनबाड़ी सेविकाओं ने पोषण एवं एनीमिया से बचाव का संदेश दिया। इस मौके पर आंगनबाड़ी सेविकाओं एवं स्कूली छात्राओं ने रंगोली भी बनाई, जिसमे कुपोषण से दूर भगाने हेतु सभी संदेशो का प्रदर्शन किया गया। रंगोली के माध्यम से पोषण माह एवं प्रधानमंत्री मातृ वंदना के बारे में संदेश दिया गया। साथ ही जिलाधिकारी ने महिला एवं बाल विकास मंत्रालय के सहयोग से समाहरणालय परिसर में बने वन स्टॉप सेंटर भवन का उद्घाटन किया। इसके बाद जिलाधिकारी की अध्यक्षता में पोषण समिति की बैठक संपन्न हुई। बैठक में जिलाधिकारी ने सभी को पोषण का संदेश दिया। उन्होने रंगोली के माध्यम से कुपोषण एवं एनीमिया को दूर करने हेतु सेविकाओ एवं छात्राओं द्वारा बनाई गई रंगोली की सराहना की। गई। जिलाधिकारी ने इस वर्ष के स्लोगन ‘‘कुपोषण छोड़ पोषण की ओर थामे क्षेत्रीय(लोकल) भोजन की डोर‘‘ पर विशेष रूप से जोर दिया। उन्होंने कहा कि सभी लोग क्षेत्रीय भोजन को अपनाए एवं सभी अपने आसपास लोकल फल, सब्जी का पौधा अवश्य लगाए एवं सभी क्षेत्रीय भोजन को अपनाये।

वही उपविकास आयुक्त ने पोषण समिति की बैठक में सभी विभागों के पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि कुपोषण को दूर करने के लिए सभी का सहयोग आवश्यक है। इस माह में सभी विभाग समन्वय के साथ कुपोषण एवं एनीमिया को दूर भगाने हेतु की जा रही सभी गतिविधियों को भारत सरकार के पोषण अभियान जन आंदोलन डैशबोर्ड पर एंट्री अवश्य करना सुनिश्चित करे जिसे केंद्र स्तर पर पूरे जिले की सभी गतिविधि को देखा जा सके। इस मौके पर जिला प्रोग्राम पदाधिकारी ने बताया कि 2018 से प्रत्येक वर्ष पूरे देश मे सितंबर माह को राष्ट्रीय पोषण माह के रूप में मनाया जाता है। कुपोषण को दूर भगाने हेतु पूरे वर्ष आंगनबाड़ी केंद्र पर सेविका के माध्यम से कार्य कराया जाता है। सितंबर माह में पोषण माह एवं मार्च में पोषण पखवारा के रूप में मनाया जाता है। इस माह के लिए विभाग द्वारा मासिक कैलेंडर जारी किया गया है, जिसमे प्रतिदिन की गतिविधियों का जिक्र है कि किस विभाग को कौन कौन सी गविविधि का आयोजन करना है। जिला प्रोग्राम पदाधिकारी ने बताया कि 1 से 30 सितंबर को पोषण माह एवं 1 से 7 सितंबर को प्रधानमंत्री मातृ वंदन सप्ताह के रूप में मनाया जा रहा है।