आंगनबाड़ी सेविका के बेटे ने यूपीएससी परीक्षा में लहराया परचम, लाया 472वां रैंक

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद की एक आंगनबाड़ी सेविका के बेटे अंकित ने यूपीएससी परीक्षा में अपनी सफलता का झंडा गाड़ा है।

अंकित के पिता विपिन बिहारी सिन्हा एक फर्नीचर व्यवसायी हैं। जबकि मां मीना देवी आंगनबाड़ी सेविका हैं। अंकित के पिता मदनपुर के सलैया के निवासी है। बड़ा ही परिश्रम कर दोनों ने अपने बेटे को पढ़ाया और अंकित ने भी उनका मान रखा। अंकित ने 472 वां रैंक हासिल कर अपने मां-बाप और पूरे औरंगाबाद को गौरवान्वित कराया है। स्थानीय डीएवी स्कूल से उसने 2010 में हाइस्कूल की परीक्षा पास की और 2012 में एस सिन्हा कॉलेज से आईएससी किया।

फिर एनआईटी से इंजीनियरिंग करने के बाद अंकित ने नौकरी ज्वाइन कर ली। मगर उसका मन कुछ अलग करने के लिये हर समय बेचैन रहता था, सो उसने नौकरी छोड़ दी और जी जान से जुट गया यूपीएससी की तैयारी में। आखिरकार उसने सफलता हासिल कर ही ली। अंकित बताते हैं कि यूपीएससी की परीक्षा एक ऐसी परीक्षा है जिसमे सिर्फ प्रतिभा की ही जांच नहीं होती है बल्कि कम्युनिटी सर्विस से जुड़े हर पहलुओं के बारे में भी जानकारी रखनी होती है। हालांकि समय थोड़ा लंबा जरूर लगता है मगर निरंतर प्रयास से अंततः सफलता मिल ही जाती है। उसने यूपीएससी की तैयारी करने वालों को संदेश देते हुए कहा कि कभी भी हार नहीं मानें, कोशिश करते रहें। नतीजा जरूर हासिल होगा।