गजब की सियासत : एक ही ट्रेन के स्टॉपेज का श्रेय ले रहे दो धुर विरोधी दलों के सांसद, नबीनगर रोड स्टेशन पर 24 जून से होगा रांची-सासाराम इंटरसिटी एक्सप्रेस का ठहराव, औरंगाबाद व काराकाट के सांसद अपनी-अपनी टीम के साथ ट्रेन को करेंगे रवाना

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। पूर्व मध्य रेल के डीडीयू मंडल अंतर्गत सोननगर-गढ़वा रेलखंड पर औरंगाबाद जिले के नबीनगर स्टेशन पर 18635/36 रांची-सासाराम इंटरसिटी एक्सप्रेस का ठहराव तय हो गया है। इस स्टेशन पर 24 जून से यह ट्रेन अप और डाउन दोनों दिशाओं में रूकेगी। ट्रेन का ठहराव सुनिश्चित होते ही इसका श्रेय लेने की सियासत तेज हो गई है।

दो सांसदों में ठहराव का श्रेय लेने की होड़

ट्रेन के ठहराव का दो सांसद श्रेय ले रहे है। औरंगाबाद के बीजेपी सांसद सुशील कुमार सिंह और काराकाट के जेडीयू सांसद महाबलि सिंह दोनों ही इसका श्रेय ले रहे है। हालांकि जिस नबीनगर रोड रेलवे स्टेशन पर ट्रेन का ठहराव होने जा रहा है, वह काराकाट लोकसभा क्षेत्र में है। दोनों ही सांसदों का दावा है कि उन्ही के प्रयास से इस ट्रेन का ठहराव होने जा रहा है। दोनों ही सांसद ठहराव के दिन ट्रेन को हरी झंडी  दिखाकर गंतव्य के लिए रवाना करनेवाले है।

दोनो ही सांसद रूकने के बाद ट्रेन का करेंगे रवाना

दोनों की ओर से यह कहा गया है कि वें नबीनगर रोड स्टेशन पर ट्रेन के रूकने के बाद उसे हरी झंडी दिखाकर अगले स्टेशन के लिए रवाना करेंगे। अगर किसी एक सांसद द्वारा ट्रेन को रवाना करने की बात होती तो मामला इस तरह चर्चित नही होती। जब एक ही दिन, एक ही वक्त, एक ही स्टेशन और एक ही ट्रेन को रवाना करने की बात दो सांसदों की ओर से की जाएं तो लोगो को उत्सुकता होगी कि इस ट्रेन को रूकवाने का सही मायने में श्रेय किसे है। कायदे की बात तो यही है कि सही मायने में जिसे ट्रेन रूकवाने का श्रेय जाता है, वही ट्रेन को ठहराव के बाद हरी झंडी दिखाकर रवाना करने का अधिकारी है, पर यहां तो दोनों ही सांसद श्रेय ले रहे है और दोनों ही ओर से ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करने की घोषणा कर चुके है।

देखने लायक होगा दोनों धुर विरोधी दलों के सांसदों का अंदाज

ऐसे में दो अलग-अलग पहले एक साथ और आज धुर विरोधी दलों के सांसद क्रमश: बीजेपी के सुशील सिंह तथा जेडीयू के महाबलि सिंह अपनी अपनी टीम के साथ एक ही स्थान, एक ही समय और एक ही ट्रेन को किस अंदाज में रवाना करते है, यह देखना बेहद दिलचस्प होगा। चर्चा तो यह भी है कि दोनो में से कोई एन वक्त के पहले मैदान छोड़ सकते है या मौके पर ही दोनों की भिड़ंत भी हो सकती है। ऐसी चर्चा के पीछे एक वजह यह भी है कि अभी कुछ दिन पहले ही डीडीयू रेल मंडल की बैठक में इसी ट्रेन के ठहराव के मुद्दे पर ही काराकाट के सांसद रेल अधिकारियों को खरी खोटी सुना चुके है। फिलहाल यह भी जान लेना जरूरी है कि दोनों ओर से ट्रेन के ठहराव को लेकर क्या कुछ कहा गया है।

सांसद सुशील सिंह के प्रयास से  रूकने जा रही ट्रेन : मीडिया प्रभारी

इस मामलें में भाजपा की औरंगाबाद जिला इकाई के मीडिया प्रभारी मितेंद्र कुमार सिंह ने कहा कि औरंगाबाद के सांसद सुशील कुमार सिंह के प्रयास से नबीनगर रोड स्टेशन पर इस ट्रेन का ठहराव शुरू होने जा रहा है। कहा कि 24 जून को सांसद श्री सिंह नबीनगर रोड रेलवे स्टेशन पर इस ट्रेन को हरी झंडी दिखाकर रवाना करेंगे। कहा कि स्थानीय लोगो द्वारा इस ट्रेन का ठहराव कराने की मांग कई महीनों से की जा रही थी जिसे सांसद ने पूरा कराया है। मीडिया प्रभारी ने कहा कि नबीनगर में दो-दो पावर प्लांट बीआरबीसीएल और एनएसटीपीएसस्थापित है, जहां उत्तर प्रदेश से लेकर झारखंड समेत कई राज्यों के लोग आते जाते है। इस ट्रेन का ठहराव होने से स्थानीय लोगों को बहुत सुविधा होगी।

काराकाट सांसद महाबलि सिंह के प्रयास से ट्रेन का ठहराव : राजा बाबू

इस मामले में जेडीयू के जिला प्रवक्ता व काराकाट के सांसद के नबीनगर प्रतिनिधि राजीव रंजन सिंह उर्फ राजा बाबू ने कहा कि काराकाट के कर्तव्यनिष्ठ सांसद महाबली सिंह के अथक प्रयास और संघर्ष के कारण नबीनगर रोड स्टेशन पर सासाराम रांची इंटरसिटी एक्सप्रेस का ठहराव 24 जून को होने जा रहा है। सांसद ने ट्रेन के ठहराव की मांग तीन बार लोकसभा में की थी। उन्ही की मांग पर यह ट्रेन रूकने जा रही है। कहा कि सांसद महाबली सिंह हरी झंडी दिखाकर ट्रेन को रवाना करेंगे। इसके लिए
नबीनगर विधानसभा क्षेत्र की जनता की ओर से महाबली बाबू को बहुत-बहुत बधाई एवं शुभकामनाएं है। सांसद के इस कार्य के लिए हम सब ऋणी रहेंगे।