औरंगाबाद समेत राज्य के सभी जिलों में एक साथ मना जल जीवन हरियाली दिवस

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। पर्यावरण पर मंडराते खतरे और भू-जलस्तर में लगातार गिरावट से उत्पन्न हो रही परेशानियों से निजात दिलाने को लेकर बिहार सरकार द्वारा शुरु किये गये महत्वाकांक्षी जल जीवन हरियाली अभियान के एक वर्ष पूरे होने पर राज्यव्यापी कार्यक्रम के तहत मंगलवार को यहां के नगर भवन में औरंगाबाद जिला प्रशासन द्वारा जल जीवन हरियाली दिवस मनाया गया।

https://liveindianews18.in/louis-brailles-birth-anniversary-among-children-with-vision-impairment/

इस राज्यव्यापी कार्यक्रम को मुख्यमंत्री नीतीश कुमार ने ऑनलाइन संबोधित किया। मुख्यमंत्री ने योजना के विभिन्न पहलुओं की चर्चा करते हुए कहा कि यह महत्वाकांक्षी योजना पर्यावरण को बचाने में मील का पत्थर साबित होगी।

सीएम ने कार्यक्रम के माध्यम से अभियान में बेहतर कार्य करने वालों की प्रशंसा भी की और जन भागीदारी के महत्व से लोगों को अवगत कराया। कहा कि जल जीवन हरियाली अभियान के तहत लुप्त हो गए कुएं, तालाब, पोखर, आहर और अन्य प्रकार के जलाशयों को बचाने की मुहिम तैयार की गई है। वृक्षारोपण पर जोर दिया गया है।

यह अभियान का ही असर हैेेेेे कि एक साल के अंदर प्राकृतिक जल के स्रोत और बढ़े हुए पर्यावरण प्रदूषण का प्रतिशत कम हुआ है। वही औरंगाबाद के डीएम सौरभ जोरवाल ने कहा कि जल जीवन हरियाली दिवस कार्यक्रम को जन-सहयोग से सफल बनाया जाएगा। आगे चलकर इस कार्यक्रम के तहत जल के अन्य स्रोतों को भी शामिल किया जाएगा।