कार्तिक छठ के दौरान कोविड प्रोटोकाॅल का अनुपालन सुनिश्चित करे सभी अधिकारी : डीएम

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद के जिलाधिकारी सौरभ जोरवाल ने सभी अनुमंडल पदाधिकारी, अनुमंडल पुलिस पदाधिकारी, भूमि सुधार उप समाहर्ता, प्रखंड विकास पदाधिकारी, अंचल अधिकारी एवं थानाध्यक्ष के साथ कार्तिक छठ पर्व को लेकर दिशा निर्देश देने हेतु वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग के माध्यम से समीक्षात्मक बैठक की।

http://नहाय खाय के साथ 4 दिवसीय महापर्व कार्तिक छठ की हुई शुरुआत, कोरोना संक्रमण से बचाव की हो रही अपील

इस दौरान डीएम ने कहा कि गृह विभाग(विशेष शाखा) ने कंटेनमेंट जोन के बाहर कार्तिक छठ पूजा को लेकर दिशा निर्देश जारी किया है। निर्देश में स्पष्ट कहा गया है कि छठ पूजा के दौरान अत्यधिक भीड़ इकट्ठा होने की संभावना होती है। इस दौरान दो व्यक्तियों के बीच सामाजिक दूरी का अनुपालन करा पाना कठिन होता है। कहा कि इस निर्देश के आलोक में सभी पदाधिकारी इस वर्ष आम जनता को अपने घर पर ही छठ पूजा करने के लिए प्रेरित करे।

http://कार्तिक छठ महापर्व पर बाजारों में खरीददारी के लिए उमड़ी भीड़

उन्होंने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारी, सीओ एवं थानाध्यक्ष को निर्देश दिया कि सभी महत्वपूर्ण नदियों एवं तालाब घाटों पर कोविड-19 के संक्रमण को रोकने हेतु छठ के दौरान सुबह एवं शाम को दिए जाने वाले अघ्र्य को अपने घर पर ही करने के लिए प्रचार प्रसार करायें। जिलाधिकारी ने कहा कि छठ पूजा के दौरान 60 वर्ष से अधिक उम्र के व्यक्ति एवं 10 वर्ष से कम उम्र के बच्चे एवं बीमार व्यक्ति को सलाह दी जायंे कि वे छठ घाट पर न जाएं।

http://कोरोना काल में घरों में ही करे छठ, छत पर दे सूर्यदेव को अर्ध्य *गृह विभाग के दिशा निर्देश के आलोक में डीएम ने की श्रद्धालुओं व छठ व्रतियों से अपील

कहा कि गृह विभाग द्वारा सभी प्रकार के छठ मेलों के आयोजन पर रोक लगाई गई है। इसलिए इस वर्ष किसी प्रकार के मेले का भी आयोजन नहीं किया जाएगा। उन्होने सभी प्रखंड विकास पदाधिकारियों को निर्देश दिया कि माइकिंग के माध्यम के प्रचार प्रसार करायें कि इस वर्ष जिले में छठ अवसर पर मेला, जागरण अथवा किसी भी प्रकार के सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन नहीं किया जाएगा। इसमें देव कार्तिक छठ मेला एवं दोमुहान छठ मेला भी शामिल है।

वीडियो काॅन्फ्रेंसिंग में औरंगाबाद के सदर एसडीएम ने कहा कि छठ पर्व पर देव सूर्य मंदिर न्यास समिति सूर्यकुंड परिसर की साफ सफाई करवाएगी लेकिन श्रद्धालुओं के लिए सूर्यकुंड परिसर पूरी तरह बंद रहेगा। वहीं देव स्थित प्राचीन सूर्य मंदिर में मुख्य पुजारी प्रतिदिन की तरह पूजा पाठ करेंगे जबकि आम श्रद्धालुओं के लिए मंदिर परिसर में प्रवेश पूरी तरह वर्जित रहेगा। स्थानीय लोग मुख्य सड़क से ही भगवान् का दर्शन कर सकेंगे। बैठक में पुलिस अधीक्षक सुधीर कुमार पोरिका, औरंगाबाद के सदर एसडीएम डॉ प्रदीप कुमार, जिला परिवहन पदाधिकारी अनिल कुमार सिन्हा, भूमि सुधार उप समाहर्ता अविनाश कुमार सिंह, ओएसडी शैलेन्द्र कुमार एवं गोपनीय प्रभारी अमित कुमार सिंह उपस्थित रहे।