बिहार की राजधानी पटना के बाद राज्य के इस शहर में शुरू हुई पाइपलाईन से रसोई गैस की आपूर्ति, सांसद ने गृहिणी के घर पर जाकर किया पहले कनेक्शन का उद्घाटन, चाय की ली चुस्की

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। बिहार की राजधानी पटना के बाद अब औरंगाबाद के घरों के किचेन में खाना बनाने के लिए पाइपलाईन से डीएनजी(डोमेस्टिक नैचुरल गैस) की आपूर्ति रविवार से आरंभ हो गई है। घरों के किचेन में सीधे गैस की आपूर्ति का शुभारंभ भाजपा सांसद सुशील कुमार सिंह ने शहर के वार्ड नंबर-33 में पिपरडीह मुहल्लें की गृहिणी सविता देवी के को दिये गये पहले कनेक्शन का घर के किचेन में पहुंचकर फीता काटकर और गैस कनेक्शन के नॉव को ऑन कर चूल्हे को जलाकर किया। चुल्हा जलाने के बाद गृहिणी ने उस पर चाय बनाई और मौके पर मौजूद सांसद, इंडियन ऑयल कारपोरेशन लि.(आइओसीएल) के अधिकारियों समेत अन्य लोगो को परोसा। सबने मिलकर चाय की चुस्की ली। पहला कनेक्शन मिलने और सांसद के घर पर आकर इसका उद्धाटन करने से गृहिणी भी बेहद खुश नजर आई।


शहर के 8 हजार 615 घरों तक कनेक्शन उपलब्ध करा देने की योजना-

औरंगाबाद के घरों में सीधे गैस की आपूर्ति सेवा की औपचारिक शुरुआत के बाद आइओसीएल के सिटी गैस डिस्ट्रिब्यूशन, औरंगाबाद के इंचार्ज सौरभ गौड ने कहा कि शहर में अभी 182 घरों में कनेक्शन स्थापित कर दिया गया है और 13 घरों में आज से गैस की आपूर्ति शुरू कर दी गई है जबकि 930 घरों को कनेक्शन देने की प्रक्रिया जारी है। साथ ही जुलाई तक शहर के 8 हजार 615 घरों तक कनेक्शन उपलब्ध करा देने की योजना है। कहा कि यह शुभ कार्य सांसद सुशील कुमार सिंह एवं जिला प्रशासन के अभूतपूर्व सहयोग से यह सुविधा आज से हमारे शहर में उपलब्ध हो रही है। कोरोना महामारी के उपरांत भी इंडियन आयल कारपोरेशन द्वारा इस कार्य को समय सीमा के अंतर्गत ही पूर्ण कराया गया। इंडियन आॅयल कारपोरेशन द्वारा ग्राहकों की सुरक्षा के दृष्टिकोण से 24×7 कार्यान्वित इमरजेंसी केन्द्र की स्थापना की गई है जिसका संपर्क नंबर 9835954995 है। इसके अतिरिक्त एक टोल फ्री नम्बर 18001807788 भी कार्यान्वित है, जिसकी मदद से शहरवासी अपनी समस्या का समाधान करा सकते हैं।

मेरे प्रयास ने लाया रंग: सांसद-

औरंगाबाद के घरों में सीधे गैस की आपूर्ति सेवा की औपचारिक शुरूआत के बाद सांसद ने कहा कि इस सेवा से गृहिणियों को राहत मिलेगी। गैस खत्म होने पर रिफिलिंग कराने का तनाव खत्म होगा। इस सेवा से शहर के हर किचेन में 24×365 घंटे रसोई गैस उपलब्ध रहेगी। साथ ही महीने भर इस्तेमाल के बाद बिलिंग के आधार पर भुगतान की सेवा मिलेगी। यह गैस हवा से हल्की होने के कारण बेहद सुरक्षित है और लिक्विड पेट्रोलियम गैस(एलपीजी) से करीब 35 से 40 प्रतिशत तक सस्ती है। साथ ही कनेक्शन धारको को आइओसीएल द्वारा 24 घंटे आपातकालीन सुविधा भी दी जा रही है। कहा कि सीजीडी(सिटी गैस डिस्ट्रीब्यूशन) भारत सरकार की योजना है। इसके तहत पाइप के माध्यम से लोगों के रसोई तक खाना बनाने वाली गैस पहुंचाया जाएगा। मेरे द्वारा फरवरी 2019 में इसका लोकार्पण किया गया था और आज इसकी शुरुआत की गयी। यह औरंगाबाद का पहला गैस कनेक्शन है। आज का दिन औरंगाबाद के लिए स्वर्णिम और ऐतिहासिक है। मुझे जब इस बात की जानकारी प्राप्त हुई और पता चला कि उत्तर प्रदेश से बंगाल के हल्दिया तक गैस पाइप लाइन बिछाया जा रहा है, तब उस समय मैंने अधिकारियों से बात कर इसका रूट को जाना और मुझे पता चला कि यह गैस पाइपलाइन मेरे औरंगाबाद लोकसभा क्षेत्र से होकर गुजरेगी। उसी समय मैंने निर्णय लिया कि अपने लोकसभा क्षेत्र और जिले के लोगों को इस गैस पाइपलाइन से गैस की आपूर्ति कराऊंगा और और इस कार्य की आज शुरुआत की गयी।

सिटी गैस स्टेशन से होगी आपूर्ति-

गौरतलब है कि औरंगाबाद शहर में पाइपलाइन से गैस की आपूर्ति के लिए सदर प्रखंड के कुशी-तेतरियां में सिटी गैस स्टेशन(सीजीएस) का निर्माण किया गया है। साथ ही सिटी गैस स्टेशन घरों को गैस आपूर्ति के लिए डीआरएस(डिस्ट्रिक्ट रेगुलेटरी स्टेशन) बनाया गया है और इसी स्टेशन से घरों में पाइपलाईन से गैस की आपूर्ति शुरू की गई है। डीआरएस से होम सप्लाई के लिए शहर में 16 किमी. में पाईपलाइन बिछ रही है। इसके अलावा मीडियम डेंसिटी पाॅली प्राॅपलिन पाईप(एमडीपी) से घरोें तक कनेक्शन देने का काम जारी है।

ये रहे मौजूद-

इस मौके पर औरंगाबाद नगर परिषद के मुख्य पार्षद उदय गुप्ता, सांसद प्रतिनिधि अश्विनी सिंह, भाजपा के जिलाध्यक्ष, देव के पूर्व उप प्रमुख मनीष राज पाठक, पूर्व मुखिया अंजनी सिंह, जिला मीडिया प्रभारी मितेन्द्र कुमार सिंह, आइओसीएल के सिटी गैस डिस्ट्रिब्यूशन के सहायक प्रबंधक चंदन कुमार, परियोजना अभियंता शुभम कुमार, भाजपा महिला मोर्चा की जिलाध्यक्ष अनिता सिंह, सुमन अग्रवाल, गुड़िया सिंह, सारिका सिंह, वार्ड पार्षद छोटू चैधरी, भोला सिंह, नेपाली सिंह एवं सैंकड़ो नगरवासी उपस्थित रहे।