एडीएम ने की स्वतंत्रता दिवस समारोह के आयोजन की तैयारियों की समीक्षा

औरंगाबाद(लाइव इंडिया न्यूज 18 ब्यूरो)। औरंगाबाद के अपर समाहर्ता आशीष कुमार सिंहा ने समाहरणालय सभाकक्ष में आगामी 15 अगस्त को मनाये जानेवाले राष्ट्रीय पर्व स्वतंत्रता दिवस की तैयारियों की बैठक कर समीक्षा की।

बैठक में जिला पंचायती राज पदाधिकारी ने बताया कि इस बार स्वतंत्रता दिवस पर हर घर झंडा कार्यक्रम के तहत सभी पंचायतों एवं सभी वार्डों में सरकारी भवनों पर झंडा फहराया जाना है। इसके लिए प्रत्येक पंचायत को एक हजार रुपये का आवंटन उपलब्ध कराया गया है, जिसमें षष्ठम वित्त के मद से क्रय किया जाएगा। कहा कि झंडा अधिनियम के गाइडलाइन का पालन करते हुए झंडा फहराया जाना है। यह कार्यक्रम 11 से 15 अगस्त तक कराया जाना है। बैठक में जीविका दीदियों के माध्यम से राष्ट्रीय ध्वज बनवाने हेतु जीविका के डीपीएम पवन कुमार को निर्देश दिया गया। साथ ही विभागीय कार्यालय के भवनों पर राष्ट्रीय ध्वज लगाने का निर्देश सभी विभागाध्यक्षों को दिया गया। अपर समाहर्ता ने कहा कि कोविड गाइडलाइंस के आलोक में ही झंडोतोलन का कार्य किया जाएगा। अतिथियों को ई-कार्ड के माध्यम से आमंत्रित किया जाएगा। इस वर्ष कोविड दिशा निर्देश के तहत आम जनता को आमंत्रित नहीं किया जाएगा। शहर के गांधी मैदान एवं अन्य निर्धारित स्थलों पर थर्मल स्कैनिंग एवं सैनिटाइजर की व्यवस्था स्वास्थ्य विभाग द्वारा की जाएगी।

अति विशिष्ट एवं वरीयतम अतिथि जो इस कार्यक्रम में भाग लेंगे, उनके द्वारा सामाजिक दूरी का अनिवार्य रूप से पालन किया जाना है। इस दौरान वरिष्ठ नागरिकों को आमंत्रित नहीं किया जाएगा। साथ ही झांकियों की प्रदर्शनी सीमित संख्या में रखी जायेगी। किसी भी सांस्कृतिक कार्यक्रम का आयोजन भी इस बार नहीं किया जाएगा। उन्होने गांधी मैदान का समतलीकरण एवं रंग रोगन का कार्य करने का निर्देश भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता को दिया। कहा कि इस बार भी जिले के महादलित टोलों में झंडोतोलन का कार्य कराया जाएगा। जिला कल्याण पदाधिकारी को इसके लिए विकास मित्रों को आवंटन उपलब्ध कराने का निर्देश दिया गया। साथ ही स्काउट, गाइड, एनसीसी एवं पुलिस विभाग द्वारा आयोजित परेड में सामाजिक दूरी का पालन किया जाएगा। सामान्य शाखा प्रभारी, सुजीत कुमार को बैठक की अगली बैठक की तिथि निर्धारित करने का निर्देश दिया गया। बैठक में जिला पंचायती राज पदाधिकारी मंजू प्रसाद, अनुमंडल पदाधिकारी विजयंत, नजारत उप समाहर्ता मनीष कुमार, सामान्य शाखा प्रभारी सुजीत कुमार, वरीय उप समाहर्ता कृष्णा कुमार, जिला शिक्षा पदाधिकारी संग्राम सिंह, जिला योजना पदाधिकारी राजीव रंजन, भवन निर्माण विभाग के कार्यपालक अभियंता एवं अन्य पदाधिकारी उपस्थित थे।